एयर इंडिया का दावा, जल्द ही दुनिया के हर शहर के लिए भारत से नॉन-स्टॉप फ्लाइट्स

Business

दरअसल, टाटा ग्रुप में वापसी के साथ ही एयर इंडिया के दिन फिरने लगे हैं। एयरलाइन ने 840 विमानों का ऑर्डर दिया है। यह एविएशन इतिहास का सबसे बड़ा ऑर्डर है।
इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने बताया कि कंपनी अब इंटरनेशनल रूट्स पर जोर दे रही है। इंडिगो नैरोबी, जकार्ता और कुछ मध्य एशियाई डेस्टिनेशंस के लिए फ्लाइट्स शुरू करना चाहती है। भारतीय बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और एयर इंडिया के रेकॉर्ड ऑर्डर के बीच इंडिगो प्रमुख ने कहा कि भारतीय बाजार में आगे चलकर ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं और यहां कई एयरलाइन के लिए जगह है। उन्होंने कहा, ‘भारत के एविएशन सेक्टर में बहुत कुछ हो रहा है। इनमें एयर इंडिया ग्रुप का कंसोलिडेशन शामिल है। कुल मिलाकर भारत का एविएशन सेक्टर अगले चरण में प्रवेश कर रहा है। यह बाजार का एक स्वाभाविक विकास है।’

कंप्टीशन होना क्यों अच्छा है

एल्बर्स ने कहा, ‘मैं कंप्टीशन चाहता हूं। कंप्टीशन होना अच्छा है, लेकिन यह एक ऐसी प्रतिस्पर्धा होगी, जो बाजार में ग्रोथ के साथ-साथ चल रही है।’ इंडिगो के बेड़े में 300 से अधिक विमान हैं और कंपनी इस समय 76 डोमेस्टिक और 26 इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए फ्लाइट ऑपरेट करती है। एयरलाइन ने हाल में दो और घरेलू डेस्टिनेशंस नासिक और धर्मशाला के लिए भी उड़ानों की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भारत का एविएशन मार्केट बहुत वाइब्रेंट है। इसमें बेहद मजबूती के साथ सुधार हो रहा है। इंडिगो ने जोरदार वापसी की है और भारत की आर्थिक वृद्धि इसे आगे बढ़ने में मदद कर रही है।

इस बीच इंडिगो के इंटरनेशनल सेल्स के हेड विनय मल्होत्रा ने कहा कि इंडिगो ने 500 और विमानों का ऑर्डर दिया है। साथ ही कंपनी ने यूरोप में अपनी फ्लाइट्स बढ़ाने के लिए टर्किश एयलाइन के साथ हाथ मिलाया है। उन्होंने कहा कि एयरलाइन अभी रोजाना करीब 1,800 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। इनमें से 10 फीसदी इंटरनेशनल रूट्स पर हैं। विमानों की डिलीवरी होने से कंपनी इंटरनेशनल रूट्स पर अपनी फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाएगी।

Compiled: up18 News