AIIMS द‍िल्ली का फैसला, मरीज के साथ केवल एक तीमारदार की अनुमति, मिलने का भी समय तय

National

AIIMS Delhi के मेडिकल सुप्ररिटेंडेंट डॉ संजीव लालवानी की ओर से जारी आदेश को तुरंत प्रभाव से लागू करने की हिदायत दी गई है.

गौरतलब है कि जब भी मरीज ओपीडी/लैब में जाते हैं या एम्स के वार्डों और विभागों में मरीज भर्ती होते हैं, तो उनके साथ एक या एक से अधिक तीमारदार होते हैं, जिससे अनावश्यक भीड़ पैदा होती है, जिसके परिणाम स्वरूप भीड़ भाड़ होती है और सुरक्षा के लिए भी समस्याएं होती हैं.

इनका प्रबंधन करने के लिए अस्पताल प्रशसान ने यह फैसला लिया है. इसको देखते हुए मरीजों को यह सलाह दी गई है कि वह अपने साथ एक ही तीमारदार हो लेकर आए.

इनके लिए है छूट

इस आदेश में कुछ मरीजों के साथ एक से अधिक तीमारदार की भी इजाजत दी गई है. ऐसे मरीज जो विकलांग हैं, वरिष्ठ नागरिक और छोटे बच्चों को एक से अधिक तीमारदार रखने की अनुमति है. दरअसल इसके पीछे उस व्यावहारिक पक्ष की दलील दी गयी है,जिसमें इस तरह के मरीजों को संभालना काफी मुश्किल है.

मरीज से मिलने का समय तय

अभी तक एम्स में मरीजों से मिलने का कोई निश्चित समय नियत नहीं था और यदि था भी तो उसका सख्ती से पालन नहीं होता था. मेडिकल सुप्रीटेंडेंट की ओर से जारी आदेश में अब मरीज के रिश्तेदारों से मिलने का वक्त भी तय कर दिया गया है. मसलन रिश्तेदारों और आगंतुकों के लिए विभिन्न वार्डों में भर्ती मरीजों से मिलने का समय शाम के चार बजे से छह बजे के बीच होगा. इससे इतर किसी भी हालत में आप अपने मरीज से नहीं मिल सकते हैं. ये आदेश को भी लागू तुरंत कराया जाएगा.

– एजेंसी