आगरा के जादूगर एस कुमार का नाम मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

Press Release

आगरा शहर के शास्त्रीपुरम निवासी जादूगर एस कुमार के अनोखे कारनामों के चलते हाल ही में मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उनका नाम दर्ज कर लिया गया है।

शास्त्रीपुरम् के ई ब्लॉक निवासी जादूगर एस कुमार श्रीवास्तव ने जादू का प्रशिक्षण जादूगर अखिलेश जैसवाल से प्राप्त किया। उसके बाद निरंतर अभ्यास से वो इस विधा में नए-नए करतब जोड़ते गए। एस कुमार अब तक करीब दो हजार शो पूरे कर चुके हैं। जादू के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उनका नाम दर्ज कर उन्हें सात अप्रैल को फरीदाबाद में आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया। इस किताब में अलग-अलग श्रेणी में महारत हासिल करने वालों का नाम दर्ज किया जाता है। जादूगर एस कुमार बताते हैं कि जादू की श्रेणी में सिर्फ उनका नाम ही इस किताब में दर्ज किया गया है।

एस कुमार की अंगुलियों में जादू है। हवा में हाथ लहराते ही एक पल में उनके हाथों में कबूतर आ जाता है तो अगले ही पल वो फिर से गायब हो जाता है। कागज को टुकड़े-टुकड़े कर उसे वापस नया जैसा बना देना, जादुई छड़ी के हैरतअंगेज करतब उनके बाएं हाथ का खेल है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2002 में मैंने अपने गुरुजी जादूगर अखिलेश जैसवाल से मैजिक सीखा और अपने मैजिक प्लेटफॉर्म पर आगे बढ़ने के लिए बहुत सी मेहनत की और कुछ अड़चनें भी आई, लेकिन अंततः उनकी मेहनत रंग लाई।

एस कुमार कई सेलिब्रिटीज के साथ भी परफॉर्म कर चुके हैं। इनमें अहसान कुरैशी, विनोद ठाकुर, रक्षा ठाकुर, अभिनेत्री हेमामालिनी, जूनियर अमिताभ बच्चन और कामेडियन गुत्थी शामिल हैं।