आगरा: ताकि ना रुकें पढ़ने के लिए बेटियों के बढ़ते कदम…रोटरी क्लब ने 2100 निर्धन-मेधावी छात्राओं को बाँटीं निशुल्क साइकिल

Press Release

रोटरी क्लब का यह सेवा कार्य सराहनीय, इससे बेटियों की शिक्षा को मिलेगा प्रोत्साहन: प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल

आगरा। रोटरी नव वर्ष के प्रथम दिन शुक्रवार को रोटरी मंडल 3110 ने नये मंडलाध्यक्ष पवन अग्रवाल के नेतृत्व में सेवा की अनूठी मिसाल पेश की। आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, कानपुर, झाँसी, बरेली, शाहजहाँपुर, पीलीभीत और काशीपुर सहित 21 शहरों की 2100 निर्धन-मेधावी छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण कार्यक्रम “कन्या श्री” का शुभारंभ खंदारी स्थित आरबीएस कॉलेज के ऑडिटोरियम में किया गया। इस सेवा कार्य से ताजनगरी के सरकारी और विद्या भारती से संबद्ध स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 9 से 12 की 272 छात्राएँ लाभान्वित हुईं।

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री और आगरा के सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के साथ विशिष्ट अतिथि समाजसेवी-उद्यमी पूरन डाबर और नरेश जैन (ओसवाल बुक्स) ने दीप जलाकर समारोह का शुभारंभ करने के बाद बेटियों को साइकिल प्रदान कर पढ़ने- लिखने और आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएँ दीं।

उनके साथ मंच पर कार्यक्रम समन्वयक और रोटरी क्लब के पूर्व मंडलाध्यक्ष शरत चंद्र, रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में असिस्टेंट गवर्नर डॉ. पंकज नगायच, प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर डॉ. आलोक मित्तल, थान सिंह, अरुण सिंह और योगेश राज भी मंच पर प्रमुख रूप से मौजूद रहे। डॉ. पंकज नगायच ने संचालन किया।

इस दौरान शांति स्वरूप गोयल, डॉक्टर डीवी शर्मा, रवि अग्रवाल, रामरतन मित्तल, डॉक्टर नरेंद्र मल्होत्रा, डॉक्टर जयदीप मल्होत्रा सहित सैकड़ों गणमान्य लोग सभागार में मौजूद रहे।

साथ ही, रोटरी क्लब आगरा, आगरा ग्रेटर, आगरा ग्रेस, आगरा मिडटाउन, आगरा निओ, आगरा आगरा नॉर्थ ईस्ट, आगरा नॉर्थ, आगरा सफायर, आगरा ताज सिटी, आगरा विशाल और आगरा वैस्ट के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

आरंभ में एक पहल पाठशाला के बच्चों ने गणेश वंदना और साइकिल का महत्व बताती नाट्य प्रस्तुति पेश कर सभी का दिल जीत लिया।

समारोह के दौरान ऑनलाइन स्क्रीन के माध्यम से 21 शहरों में साइकिल वितरण का कार्यक्रम एक साथ चला और सभी शहर एक दूसरे से जुड़े रहे।

सेवा को मिली सराहना

इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने कहा कि मैंने छात्र जीवन में साइकिल न होने की दिक्कत महसूस की है। रोटरी क्लब की इस अनूठी सेवा से बेटियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए सुविधा मिलेगी और प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र और समाज सेवा को सर्वोपरि मानकर ही रोटरी और भाजपा ने करोड़ों लोगों के दिलों में जगह बनाई.

समाजसेवी पूरन डाबर ने कहा कि इस पहल से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होगा। विकासवादी और भोग वादी समाज में महिलाओं को सक्षम बनाने की यह पहल सराहनीय है.

समाजसेवी नरेश जैन ने भी रोटरी क्लब के सेवा कार्यों की प्रशंसा की.

कार्यक्रम समन्वयक और पूर्व मंडलाध्यक्ष शरत चंद्र ने कहा कि कन्याओं का भविष्य तभी सुंदर होगा जब वह शिक्षित होंगी। साइकिल मिलने से स्कूल जाना और शिक्षा पाना सुगम होगा।

पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में असिस्टेंट गवर्नर डॉ. पंकज नगायच ने स्पष्ट किया कि 117 वर्ष के इतिहास में पहली बार कनाडा जेनिफर लोन के रूप में रोटरी की अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष एक महिला बनी है। इसी को ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई को देश भर में कन्याश्री योजना के तहत छात्राओं को साइकिल वितरण का कार्यक्रम किया गया है। उन्होंने कहा कि मातृशक्ति ही राष्ट्र की नींव है। इस पहल से नींव को मजबूती मिलेगी।

-up18news