आगरा रामलीला महोत्सव: मंचीय लीलाओं का हुआ श्री गणेश, मोहिनी पर मोहित हुए नारद का विष्णु ने किया मोह भंग

विविध

आगरा। आगरा किला स्थित रामलीला मैदान पर जय श्री राम के जय घोष के बीच शनिवार से उत्तर भारत की सुप्रसिद्ध श्री रामलीला महोत्सव में मंचीय लीलाओं का प्रारंभ हो गया।

प्रथम दिवस कलाकारों ने नारद मोह और विश्व मोहिनी लीला का मंचन का दर्शकों को मंत्र मुक्त कर दिया लीला प्रारंभ होने के साथ ही रामलीला मैदान विद्युत सजावट से जगमगा उठा। मंचीय लीला में दिखाया कि कामदेव पर विजय प्राप्त करने से नारद जी को अभिमान हो गया श्री विष्णु ने नारद का अभिमान दूर करने के लिए अपनी योगमाया से वैकुंठ लोक से भी सुंदर नगर की रचना की। जिसमें मोहिनी नमक रूपवती कन्या उत्पन्न की जो नारद जी को मोहित कर लेती है। नारद जी द्वारा रूपवान बनाने की प्रार्थना पर भगवान विष्णु ने वानर होने का वर देते हैं लेकिन माया के वशीभूत हुए नारद जी भगवान की स्पष्ट वाणी नहीं समझ सके। सत्यता पता चलने पर नारद जी का अभिमान भंग हो गया। इस लीला का बहुत ही सुंदर मंचन किया गया।

मंचीय लीला की शुरुआत पद्मश्री डॉक्टर आर एस पारीक, अध्यक्ष पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, महामंत्री राजीव अग्रवाल, राजा दशरथ स्वरूप संतोष शर्मा रानी कौशल्या ललिता शर्मा ने संयुक्त रुप से की।

रजत रथ का अनावरण वेबसाइट लांच

रामलीला कमेटी ने शनिवार को रजत रथ का अनावरण किया। करीब 50 वर्ष पुराने रजत रथ को दोबारा से कमेटी ने तैयार कराया है। कमेटी अध्यक्ष विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल महामंत्री राजीव अग्रवाल ने बताया कि इस रजत पर प्रभु श्री राम बैठकर माता सीता को ब्याहने जाएंगे। इसके साथ श्री रामलीला कमेटी ने अपनी वेबसाइट को भी लॉन्च किया। कमेटी ने अयोध्या मंदिर में स्थापित श्री राम लला की मूर्ति के प्रतिरूप का भी अनावरण किया जो पूरे माहौल को राममय बना रहा था। इस वर्ष महोत्सव की थीम रामलला ही है।

ये रहे उपस्थित

रामचरण मित्तल, सुरेश चंदगर्ग, वी डी अग्रवाल, जगदीश बगला, मुकेश अग्रवाल, टी.एन. अग्रवाल, मनोज अग्रवाल पोली, ताराचंद अग्रवाल, मुकेश जौहरी, प्रवीण स्वरूप बंसल, अंजुल बंसल, आनंद मंगल, प्रकाश चंद्र अग्रवाल, रामांशु शर्मा, राहुल गौतम, रजत बंसल, विनय बंसल, राहुल शर्मा, शालू अग्रवाल आदि पदाधिकारी मौजूद थे।