आगरा: वेबकास्ट के माध्यम से आयोजित हुई पोषण पाठशाला, प्रभावी स्तनपान के लिए सही तकनीकी का करें उपयोग

स्थानीय समाचार

आगरा: बाल विकास परियोजनाओं के अन्तर्गत संचालित बुधवार को वेबकास्ट के माध्यम से जनपद के समस्त आंगनवाड़ी पर पोषण पाठशाला का आयोजन हुआ। इसमें विभाग की सेवाओं, पोषण प्रबंधन, कुपोषण से बचाव के उपाय, पोषण शिक्षा और प्रभावी स्तनपान के लिए सही तकनीकी के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अदिश मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र(एनआईसी) में वेबकास्ट का प्रसारण हुआ। इसमें बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर आरएस यादव, शमसाबाद राजेन्द्र कुमार एवं एत्मादपुर से अंबुज यादव, अकोला से यश मेहता, एसीएमओ सहित डीपीएम कुलदीप भारद्वाज मौजूद रहे।

सीडीपीओ राय साहब यादव ने बताया कि पोषण पाठशाला को वेबकास्ट के माध्यम से समस्त परियोजनाओं के आंगवाड़ी केंद्रों पर प्रसारण हुआ। इससे लगभग एक लाख से ज्यादा लाभार्थी पोषण पाठशाला से लाभान्वित हुए। पोषण पाठशाला में प्रभावी स्तनपान हेतु सही तकनीकी थीम पर पोषण विशेषज्ञों द्वारा पोषण कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

पोषण पाठशाला के अन्तर्गत लाभार्थियों के प्रश्नों के उत्तर विशेषज्ञों द्वारा दिये गये। आगरा की एक लाभार्थी ने पूछा कि 6 माह के बाद बच्चे को कब तक मां का दूध पिलाना चाहिए, इस पर विशेषज्ञों ने बताया कि बच्चे को दो साल के बाद भी मां दूध पिला सकती है।

-up18news