आगरा: ताजमहल के बाहर से हटा लिए खराब कैमरे, पर नए लगाए ही नहीं, सुरक्षाकर्मियों की नज़रों से ही कराई जा रही है सुरक्षा

Regional

आगरा: मोहब्बत की निशानी ताजमहल की सुरक्षा में महत्वपूर्ण मदद करने वाले सीसीटीवी कैमरे कई प्रमुख जगहों से हट गये हैं। उनके स्थान पर नए कैमरों के लिए शासन में प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन अभी तक कैमरे नहीं आए हैं। सीआईएसएफ और पुलिस की नजर से ही सुरक्षा कराई जा रही है।

बता दें कि ताजमहल पर विश्व भर के पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। ताजमहल को लेकर सुरक्षा एजेंसियां भी 24 घंटे अलर्ट रहती हैं। इसके साथ ही बीच-बीच में एडीजी सिक्योरिटी, जिलाधिकारी, एसएसपी द्वारा भी सुरक्षा व्यवस्था की जांच की जाती रहती है। इस संवाददाता ने पड़ताल की तो पता चला कि ताजमहल में पूर्वी गेट, पश्चिमी गेट, कुत्ता पार्क पर सीसीटीवी कैमरे ही नहीं हैं। यहां जो कैमरे लगे थे, वह काफी पुराने थे और खराब हो गए थे। इस वजह से उन्हें उतार लिया गया। इन स्थानों पर लगाने के लिये नए कैमरों का कई दिनों से इंतजार हो रहा है, लेकिन वे नहीं आ पाये हैं। अधिकारी भी कैमरों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कैमरों के आने में देरी यह सवाल खड़े कर रही है कि सुरक्षा में कोई चूक हुई तो कैमरों से मिलने वाली मदद कैसे मिल पायेगी। विश्व के अजूबों में शामिल ताजमहल की सुरक्षा को लेकर यह लापरवाही शासन- प्रशासन की गंभीरता पर भी सवाल खड़े करती है।

इस मामले में जब एसीपी ताज सुरक्षा सैयद अरीब अहमद से पूछा गया कि पश्चिमी, पूर्वी गेट और कुत्ता पार्क पर कैमरे क्यों नहीं लगे हैं? तो उन्होंने जवाब दिया कि यहां जो कैमरे लगे थे, वह सालों पहले लगे थे और खराब हो गए हैं। नए कैमरों के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। कैमरे आने का इंतजार किया जा रहा है। बिना कैमरों के सुरक्षा कैसे होगी? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि सीआईएसएफ और पुलिस की निगाह से सुरक्षा की जा रही है। सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की निगाहें ही कैमरे हैं।

साभार- न्यूज़ नजरिया