Agra News: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू, पेपर देकर निकले छात्रों के खिले चेहरे

स्थानीय समाचार

आगरा: हिंदी के पेपर के साथ यूपी बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। पेपर देने के लिए परीक्षार्थी 7 बजे तक परीक्षा सेंटर पर पहुँच गए थे। हाई स्कूल का पेपर सुबह की पाली में था। पेपर से पहले परीक्षार्थी नर्वस नजर आया लेकिन पेपर देने के बाद सभी के चेहरे खिले हुए थे। परीक्षार्थियों से वार्ता हुई तो उन्होंने बताया कि जो तैयारी की थी पेपर उसी में से था। पेपर अच्छा हुआ है।

आपकों बताते चले कि यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 171 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। आज पहले दिन हिंदी का पेपर हुआ। सुबह 7 बजे से ही स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्रों पर पहुँचने लगे। परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स को चेकिंग के बाद परीक्षा केंद्र में एंट्री मिली। यहां 171 केंद्रों में 60 परीक्षा केंद्र संवेदनशील हैं, जहां पुलिस और प्रशासन की टीम की और कड़ी सुरक्षा रहेगी।

बता दें इस बार आगरा में 124106 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 64709 हाईस्कूल, वहीं 59397 बच्चे इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। सुरक्षा की दृष्टि से आगरा को जोनल और सेक्टर में बांटा गया है। 171 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। वहीं नकल विहीन परीक्षाएं कराने का दावा भी किया गया है।

जीआईसी में परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। पांच सचल दल बनाए गए हैं। पहले दिन सुबह की पाली में हाईस्कूल हिंदी, प्रारंभिक हिंदी, इंटरमीडिएट सैन्य विज्ञान की परीक्षा है। वहीं दूसरी पाली में इंटर हिंदी, सामान्य हिंदी और हाईस्कूल वाणिज्य की परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग के 1737 कक्ष निरीक्षक बनाए हैं।

पेपर देकर निकले छात्र छात्राओं के चेहरे भी खुशी से खिले नजर आए। छात्रों का कहना था कि पेपर से पहले वो काफी नर्वस थे लेकिन पेपर देने के बाद सब कुछ ठीक रहा। सुबह तड़के ही उन्होंने पूरा रिवीजन किया और फिर प्रभु का आशीर्वाद लेकर परीक्षा देने के लिए निकल आये। पेपर बहुत अच्छा गया है।