Agra News: वर्ल्‍ड हेरिटेज डे पर आगरा किला में जमकर हुआ भांगड़ा, स्‍वागत से अभीभूत हुए पर्यटक

Press Release

आगरा। विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर आगरा किला के बाहर का माहौल काफी बदला हुआ दिखाई दिया। छात्र फूलों के साथ देशी-विदेशी पर्यटकों का स्वागत कर रहे थे तो वहीं उनके साथ ढोल नगाड़े की धुन पर जमकर भांगड़ा भी हो रहा था। इस स्वागत सत्कार को पाकर देशी-विदेशी पर्यटक भी उत्साह से भरे हुए नजर आए। यह जश्न का माहौल लगभग 2 घंटे तक चला। देशी विदेशी पर्यटक इस जश्‍न की वजह जानकर पर्यटक बेहद खुश हुए। उन्‍होंने कहा कि ऐसा स्‍वागत किसी और देश में नहीं मिला।

वर्ल्‍ड हेरिटेज डे पर सेंट एंड्रूज स्‍कूल के छात्र छात्राएं रंग बिरंगे परिधनों व विभिन्न स्वरूपों में पहुचें। स्‍कूली बच्‍चे झांसी की रानी, महात्मा गांधी व अन्य वीर पुरूष के रूपों में सजकर पहुंचे थे। स्‍कूली बच्‍चों द्वारा किए गए भांगड़ा पर विदेशी पर्यटकों ने भी जमकर लुत्‍फ उठाया। छात्रो के हाथों में फूलों की थाली थी। जब भी कोई भी पर्यटक आगरा किला आते तो छात्र-छात्राएं व शिक्षिकाएं उन्‍हें चंदन लगाकर फूल बरसाकर स्‍वागत करते। इससे पर्यटक बेहद खुश हुए। छात्र-छात्राओं ने भांगड़ा डांस कर जमकर धमाल मचाया और पर्यटकों ने भी इसका लुत्फ उठाया।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र की संस्था ‘यूनेस्को’ ने वर्ष 1983 से हर साल ’18 अप्रैल’ को “विश्व विरासत दिवस” मनाने की शुरुआत की थी। इसी के तहत यह दिवस आगरा में खास रूप में मनाया जाता है। विश्व धरोहर दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की ऐतिहासिक स्मारकों को शहीद के रखने का है जिससे हम भावी पीढ़ी को उन्हें उनके स्वरूप में सौंप सकें।

सेंट एंड्रयूज के प्रबंधक गिरधर शर्मा का कहना था कि लगभग 25 वर्षों से वह स्कूली बच्चों के साथ विश्व जरूरत दिवस को यहां मनाने के लिए आ रहे हैं। यहां पर आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों का पहले स्वागत सत्कार किया जाता है और फिर उनसे ऐतिहासिक स्मारकों को सहेज के रखने की भी अपील की जाती है। इस दौरान स्कूल के छात्र छात्राएं शहीदों और मुगल राजाओं के स्वरूप को रखकर पहुंचते हैं जिससे देसी विदेशी सैलानियों को अमर शहीद हो और मुगल शासकों से रूबरू कराया जा सके।

विश्व धरोहर दिवस के उपलक्ष में एएसआई की ओर से सभी ऐतिहासिक स्मारक निशुल्क रहते हैं। आज भी ताजमहल सहित सभी स्मारक पर्यटकों के लिए निशुल्क थे। भारी संख्या में आज के दिन पर्यटक ताजमहल आगरा किला निहारने के लिए पहुंचे थे।

स्कूली बच्चों की भी संख्या ठीक-ठाक थी। स्कूली बच्चों का कहना था कि आज ताजमहल और आगरा किला फ्री है क्योंकि आज विश्व धरोहर दिवस है। उन्होंने भी ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण किया है। उनका कहना था कि विश्व धरोहर दिवस हम इसलिए मनाते हैं ताकि हम अपने ऐतिहासिक स्मारकों के बारे में जान सके और उन्हें सहेज कर रख सकें।