Agra News: इस बार राम बारात दोपहर दो बजे से निकलेगी, राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत झाँकियाँ होंगी शामिल

स्थानीय समाचार

आगरा। इस बार राम बारात दिन में दोपहर दो बजे से निकाली जाएगी। बारात में राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत झाँकियाँ शामिल होंगी। बारात 28 सितम्बर को निकाली जाएगी।

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष एवं विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने बताया कि इस बार राम बारात की वर्षों पुरानी परम्परा को बहाल करने का निर्णय लिया गया। पहले राम बारात दोपहर में दो बजे प्रारम्भ होती थी। बारात के समय बाज़ार खुले रहते थे और व्यापारी वर्ग बारात का भव्य स्वागत करते थे। बाज़ार खुले रहने का फायदा व्यापारी वर्ग को भी होता था। प्रसिद्ध राम बारात देखने बाद बाहर से आने वाले लोग जमकर ख़रीदारी भी करते थे।

विधायक खंडेलवाल ने बताया कि इस बार पुरानी परिपाटी को शुरू करने का प्रयास है। उन्होंने बताया कि दिन में दो बजे बारात शुरू होकर जानकपुरी में मध्य रात्रि में पहुँच जाएगी। इस बार राम बारात में राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत झाँकियाँ शामिल होंगी। झाँकियों के ज़रिए समाज में रक्त दान और पर्यावरण का भी संदेश दिया जाएगा। इसमें कृष्ण जन्म भूमि से संबंधित झाँकी भी शामिल हो सकती है।

उन्होंने बताया कि स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए लोगों का आव्हान किया कि वे इस बार गणेश जी और लक्ष्मी जी की मिट्टी से बनी प्रतिमाओं को ख़रीदें और सिराने के उपरान्त इसकी मिट्टी को तुलसा जी गमले में डालें।ये पर्यावरण लिए भी अच्छा रहेगा।

डीएम ने रामलीला मैदान से मिट्टी हटाने को यूपी मेट्रो को दिए निर्देश

आज डीएम अरविन्द मलप्पा ने रामलीला कमेटी के अध्यक्ष एवं विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल सहित कमेटी के पदाधिकारियों के साथ रामलीला मैदान का निरीक्षण किया। मैदान में काम पूरा होने बावजूद यूपी मेट्रो ने न तो मिट्टी उठवाई और न ही सामान। डीएम ने मेट्रो के अधिकारियों से तत्काल सफाई कराने के निर्देश दिए।