Agra News: नृत्य प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां, एकल में अमित चाहर व समूह में सुशांत एंड ग्रुप विजेता

Press Release

आगरा। साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में आयोजित आगरा कॉलेज, आगरा के वार्षिक समारोह आशाएं-2023 में आज बुधवार को गंगाधर शास्त्री भवन में चौथे दिन एकल एवं समूह नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

गंगाधर शास्त्री भवन में आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में सबसे पहले समूह नृत्य प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्र-छात्राओं ने बहुत ही सुंदर प्रस्तुतियां दी। ब्रज के लोक नृत्य “फाग खेलन बरसाने आए हैं” की प्रस्तुति के बाद पंजाबी गिद्दा “नशा पटोला बनके नी” प्रस्तुत किया गया। उसके बाद “कैसे खेलूं रे सावन के बदरिया” की प्रस्तुति प्रतिभागियों ने की।

एकल लोक नृत्य प्रतियोगिता में रूबी ने “दिल से बांधी एक डोर” और हृदयांशी ने “बन्नी थारो चांद अगले सो मुखड़ो”, पर राजस्थानी नृत्य कर समां बांध दिया। मनीषा ने “बाजूबंद” और डर्टीशन्डनी ने “सासू पनिया कैसे लाऊं रसीले दोऊ नैना” पर नृत्य करके ब्रज का रस्सियाँ उतारा। वर्षा ने “मटकी की लुगाई मुस्कान”, ने “बहु काले की”, प्रिन्ट ने “पियाजी तेरी एक न मानी” और शालू ने “जमाना बहुओं का” पर नृत्य कर हरियाणवी संस्कृति की छटा बिखेरी। चंचल और आस्था ने पंजाबी गिद्दा पर नृत्य करकर दिखा दिया। शिल्पी ने लावणी, अनुश्री ने असमिया बीहू, स्नेहा गोयल ने गड़वाली लोक नृत्य कर विविध के दर्शन।

छात्रों ने समूह में “तेरी मेरी कट्टी हो विचार” और “मोहे होरी में कर गयो टाइट” पर ब्रज, “अपने ससुरे के आगे बहुत आगे कैसे लाए” तथा “घूमे री घाघरा” पर हरियाणवी, “नी मैं नच्चा नच्चा यार” एवम् “मोमबत्तियां” पर पंजाबी लोक नृत्य कर धूम मचा दी।

शास्त्र एवं सांस्कृतिक महोत्सव समिति का प्रभार प्रो क्षमा चतुर्वेदी एवं प्रो कल्पना चतुर्वेदी ने स्वागत का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो रीता निगम एवं धन्यवाद नियमित प्रो रीता देव ने किया। निर्णायक मंडल में एकल लोक नृत्य में दीपक शर्मा व झलक शर्मा ने और समूह लोक नृत्य डॉ पुरुषोत्तम मुरा व डॉ ज्योति खंडेलवाल ने फैसला सुनाया।

आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेता इस प्रकार है-

लोक नृत्य प्रतियोगिता एकल प्रथम- चाहर द्वितीय- वर्षा व सुशांत तृतीय- अभिषेक गौतम दया – अनुश्री शर्मा
वमना

लोक नृत्य प्रतियोगिता समूह

प्रथम हिमांशु एंड ग्रुप
II- कीर्ति एंड ग्रुप
III- अमित चाहर एंड ग्रुप

इस मौके पर प्रो मनोज रावत, प्रो दीपा रावत, प्रो रचना सिंह, प्रो शरद भारद्वाज, प्रो अंशु चौहान, प्रो शेफाली चतुर्वेदी, प्रो डी मिश्रा, प्रो मीना कुमारी सिंह आदि शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *