Agra News: ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए जाने की तैयारी

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल की आसमान से सुरक्षा व्यवस्था के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। चेन्नई की कम्पनी बिग बैंग बूम साल्यूशंस ने विगत दिवस ताजमहल में एंटी ड्रोन सिस्टम का डेमो दिया। कम्पनी कुछ दिनों के अंतराल पर दोबारा डेमो देगी।

ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था रेड और यलो जोन में बंटी हुई है। रेड जोन (स्मारक परिसर) में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और यलो जोन (500 मीटर की परिधि) में पुलिस तैनात है। ताजमहल की दो किमी की परिधि में ड्रोन की उड़ान प्रतिबंधित है।

स्मारक की सुरक्षा को समय-समय पर उड़ाए जाने वाले ड्रोन से खतरा रहता है। ड्रोन से ताजमहल पर मंडराने वाला संकट कम हो इसके लिए ताज सुरक्षा समिति की बैठकों में एंटी ड्रोन सिस्टम या ड्रोन कैचर गन खरीदे जाने पर विचार होता रहा है। शुक्रवार को ताजमहल की साप्ताहिक बंदी के दिन सुबह 11:30 से दोपहर 1:30 बजे तक ताजमहल में एंटी ड्रोन सिस्टम का डेमो किया गया।

ताजमहल परिसर के समीप स्थित सीआईएसएफ के वाच टावर नम्बर चार के पास से ड्रोन उड़ाया गया। एंटी ड्रोन सिस्टम की सहायता से फ्रीक्वेंसी जाम कर ड्रोन को उड़ान भरने से रोकने का प्रदर्शन किया गया। डेमो के समय पुलिस-प्रशासन, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारी मौजूद रहे।

सीआईएसएफ कमांडेंट राहुल यादव ने बताया कि ताजमहल में एंटी ड्रोन सिस्टम के साफ्ट किल का डेमो कम्पनी ने दिया है। इसमें फ्रीक्वेंसी जाम कर ड्रोन को नीचे उतारा जाता है। हार्ड किल में ड्रोन कैचर गन का डेमो 24 मई के आसपास कम्पनी देगी। इसमें ड्रोन को गन से जाल फेंककर पकड़ा जाता है। अलग-अलग परिस्थितियों में भी डेमो किया जाएगा।

बिग बैंग बूम साल्यूशंस के प्रतिनिधियों ने डेमो के दौरान रडार के माध्यम से आठ किमी तक ड्रोन के उड़ने की जानकारी पता चलने की जानकारी दी। ड्रोन को फ्रीक्वेंसी जाम कर उतारने के साथ ही उसे आगे बढ़ने से रोका जा सकेगा।