Agra News: प्री ताज महोत्सव में पांच दिन हॉट एयर बैलून में घूमने की मिलेगी सुविधा

Press Release

आगरा। मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में ताजमहल क्षेत्र में पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम लगवाने, प्री ताज महोत्सव में पांच दिन हॉट एयर बैलून व अन्य कई योजनाओं की जानकारी दी गई।

एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने बताया कि चार जगहों शिल्पग्राम, ताज वेस्ट गेट, रेड फोर्ट, फतेहपुर सीकरी में टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। ताजमहल के आसपास छह वॉटर एटीएम तथा छह टिकट वेंडिंग मशीन की स्थापना की जाएगी। मुख्य मार्गों पर 700 पौधे, मॉडर्न गमले, उद्यान विशेषज्ञ के परामर्श से हार्टिकल्चर ब्यूटीफिकेशन, गाइड्स के लिए दो कैनोपी की स्थापना की जाएगी। इनर रिंग रोड पर एंट्री गेट, सदर बाजार में ग्रिल, फसाड लाइटिंग, एंट्री गेट के कार्यों, शहर में जोनल पार्क में कृष्ण लीलाओं तथा ब्रज की थीम पर गीत गोविंद वाटिका का विकास, सुभाष पार्क, आगरा चौपाटी में किड्स के लिए खेल की गतिविधि भी होंगी।

बैठक में नगर निगम द्वारा शहर के 10 प्रमुख रोड को अतिक्रमण मुक्त कराने, वेंडर्स को पंजीकृत कर वेंडिंग जोन की स्थापना, अवैध होर्डिंग तथा स्टैंड हटाने, ऑटो स्टैंड तथा पार्किंग की जगह चिह्नित करने, डार्क स्पॉट इत्यादि पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। मंडलायुक्त ने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि सभी टैक्सी, ऑटो तथा ई-रिक्शा चालकों पर भी टूरिस्ट गाइड की तर्ज पर ड्रेस कोड लागू किया जाए।