Agra News: रोडवेज बसों का किराया बढ़ने से यात्रियों में नाराजगी

स्थानीय समाचार

आगरा: उत्तर प्रदेश रोडवेज परिवहन ने रोडवेज यात्रियों को बड़ा झटका दिया है। यूपी रोडवेज ने बसों के किराए में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोत्तरी कर दी है। इस बढ़ोत्तरी के बाद से अब आम यात्री को साधारण बस का किराया एक रुपए 30 पैसे प्रति किमी प्रति व्यक्ति के हिसाब से देना होगा। बढ़ी हुई दरें सोमवार रात 12 बजे से लागू हो गयी है। रोडवेज विभाग ने इस बढ़ोतरी को आम आदमी के कंधे पर बोझ डाल दिया है।

राज्य परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष एल वेंकटेश्वर लू ने सोमवार को इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिया था। आपको बताते चलें कि लगभग एक सप्ताह पहले राज्य परिवहन निगम की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। किराए में इस वृद्धि के बाद साधारण बस का किराया लगभग प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 1.30 रुपये होगा जबकि जनरथ 3X2 का किराया- 1.63 रुपये,जनरथ 2×2 का किराया 1.93 रुपये, एसी स्लीपर का किराया 2.58 रुपये, हाई एंड वॉल्‍वो/स्‍कैनिया का किराया 2.86 प्रति किलोमीटर के हिसाब से होगा।

रोडवेज विभाग की ओर से की गई बढ़ोतरी आम यात्रियों पच नहीं रही है। उनका कहना है कि पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन तो लोगों की सुविधाओं को देने के लिए होता है न कि उनकी जेब पर डाका डालने के लिए लेकिन रोडवेज बस किराए में बढ़ोतरी करके आम पब्लिक की जेब पर डाका डालने का काम कर दिया है। विभाग को अपनी इस बढ़ी हुई दरों को वापस लेना चाहिए।

रोडवेज यात्रियों का कहना था कि हाल ही में सरकार ने बजट पेश किया है। इस बजट को पेश करने वाले भी भाजपा सरकार है और उत्तर प्रदेश में भी भाजपा की सरकार है। बजट पेश होने के बाद ही लगातार महंगाई बढ़ती चली जा रही है। इससे पहले दूध के दाम ₹3 के हिसाब से बढ़ गए। अब रोडवेज ने अपने किराए में भी बढ़ोतरी कर दी है। दिन प्रतिदिन कुछ न कुछ महंगा होगा तो कैसे चलेगा। महंगाई तो बढ़ेगी ही रोडवेज विभाग ने भी अपने किराए में वृद्धि करके आम यात्री के सफर को और ज्यादा महंगा कर दिया है।