Agra News: नगर निगम ने सड़क पर अवैध पार्किंग करने वाले प्रतिष्ठान-अस्पतालों के खिलाफ चलाया अभियान, अधिकारियों से हुई हॉट टॉक

स्थानीय समाचार

आगरा: सड़कों पर हो रहे अवैध अतिक्रमण और हॉस्पिटल के साथ बड़े-बड़े प्रतिष्ठानों द्वारा सड़कों पर ही वाहन खड़े कराए जाने के ख़िलाफ़ नगर निगम की ओर से विशेष अभियान चलाया गया। यह अभियान खेरिया मोड़ चौराहे से लेकर अर्जुन नगर क्षेत्र में चलाया गया। इस अभियान के दौरान सड़कों से अवैध अतिक्रमण व अवैध पार्किंग हटवाया गया। साथ ही प्रतिष्ठानों और हॉस्पिटल संचालकों को हिदायत भी दी गई।

खेरिया मोड़ से अर्जुन नगर की ओर आप निकल जाएं तो सड़कों पर आपको इतने वाहन खड़े मिल जाएंगे कि उन वाहनों से ही आधी सड़क घिर जाती है जिससे आवागमन बाधित होता है और वाहन चालकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सड़क को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल किए जाने को लेकर कई तस्वीरें सामने आईं थीं जिसके बाद नगर निगम भी हरकत में आया और अपनी इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

इस अभियान के दौरान नगर निगम अधिकारियों को दुकानदारों और हॉस्पिटल संचालकों के साथ वाद विवाद भी करना पड़ा। सभी लोगों को समझाया कि सड़क सरकारी संपत्ति है इस पर वाहन खड़े कराना गलत है। आप वाहनों के लिए पार्किंग बनवाये, नहीं तो कार्रवाई होगी। निगम अधिकारियों की इस बात को सुनकर कई हॉस्पिटल संचालक और बड़े बड़े प्रतिष्ठान स्वामी तैश में आ गए। उन्होंने पूछा कि जगह कहां है जहां पार्किंग बनाई जा सके? लेकिन निगम अधिकारियों ने दो टूक शब्दों में कहते हुए चले गए कि सड़क को पार्किंग बनवाया तो कार्रवाई निश्चित होगी।

नगर निगम ने अपनी इस कार्रवाई के बाद एडीए और स्वास्थ्य विभाग पर सवाल खड़े होने लगे हैं। सवाल यह है कि जब रोड किनारे बड़े-बड़े प्रतिष्ठान बन रहे हैं तो एडीए उसमें पार्किंग की सुविधा न होते हुए नक्शा कैसे पास कर देता है। वहीँ दूसरी ओर स्वास्थ विभाग एनओसी जारी करते समय यह क्यों नहीं देखता कि उस हॉस्पिटल में पार्किंग है या नहीं।