Agra News: आगरा में जल्द बनेगा इंडोर स्टेडियम, मंडलायुक्त ने प्रस्ताव बनाने के दिये निर्देश

स्थानीय समाचार

आगरा. लघु सभागार में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आगरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। मंडलायुक्त द्वारा सर्वप्रथम इंटीग्रटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की समीक्षा की गयी। अवगत कराया गया कि 43 जंशन पर लगे सभी स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे सक्रिय हैं। उनसे उच्च गुणवत्ता का डेटा मिल रहा है। स्मार्ट कैमरे से जनित होने वाले ई चालान से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान कर लिया गया गया है। मंडलायुक्त महोदया ने निर्देश दिये कि सभी कैटेगरी में ई चालान होने चाहिए। आरएफआईडी सिस्टम को भी पूर्ण सक्रिय बनाया जाए। अन्य सिस्टम एवं कंपोनेंट से जुड़े सभी सॉफ्टवेयर को भी इंटीग्रेटेड करने के निर्देश दिये। स्मार्ट सिटी के समस्त प्रोजेक्ट्स के मद में होने वाले व्यय एवं बैलेंस शीट का अवलोकन किया गया।

आगरा स्मार्ट सिटी के सभी प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त महोदया ने निर्देश दिये कि निर्धारित समय पर सभी प्रोजेक्ट्स को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें, जिन प्रोजेक्ट्स पर कार्य धीमा चल रहा है, संबंधित एजेंसी पर जुर्माना लगाया जाए। आगामी योजनाओं पर चर्चा करते हुए मंडलायुक्त ने सदर लाईब्रेरी को विकसित करने और शहर में एक इंडोर स्टेडियम बनाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने एवं स्टेडियम के लिए जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिये। ताजमहल के पास डिस्पेंसरी बनाने हेतु एनओसी से संबंधित सभी कार्यवाही जल्द पूर्ण करने को निर्देशित किया।

ताजगंज एबीडी क्षेत्र में सेंट्रल वर्ज पर प्लांटेशन और सैफ्टी मार्किंग का कार्य पूर्ण करने को कहा। ई टॉयलेट में खराब इलेक्ट्रॉनिक सेंसर को अभी तक बदले न जाने पर नाराजगी जताई। हेरिटेज वॉक पर वॉल पेंटिंग, साइनेज लगाने का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने, पर्यटकों तक इसकी जानकारी पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार एवं ऑनलाइन बुकिंग हेतु मेरा आगरा एप व बुक माई शो से कनेक्ट करवाने के निर्देश दिये। 24 घंटे जलापूर्ति और एबीडी क्षेत्र में सीवरेज सिस्टम विकसित के कार्य को इसी माह में पूर्ण करने के निर्देश दिये। बस शेल्टरों पर रूट-टाइम डिस्प्ले बोर्ड लगाकर बस शेल्टरों को पूर्ण सक्रिय बनाने को कहा। स्थानीय लोगों व पर्यटकों की रुचि के अनुसार पब्लिक बाईसाइकिल शेयरिंग सिस्टम के अंतर्गत साइकिलों की संख्या चरणबद्ध तरीके से बढ़ाने एवं आज सब्जी मंडी, फतेहाबाद रोड़ पर शुरू हुए चार्जिंग स्टेशन के अलावा अन्य 9 लोकेशन पर भी स्टेशन विकसित करने के निर्देश दिये।

शहर में चलने वाली इलेक्ट्रिक बस और उनसे होने वाली प्रतिमाह आय की भी मंडलायुक्त महोदया द्वारा समीक्षा की गयी। इलेक्ट्रिक बस मैनेजमेंट की खराब परफॉर्मेंस और लगातार आय में आ रही गिरावट पर मंडलायुक्त ने नाराजगी दिखाई। पिछले 3 महीने में खराब प्रदर्शन एवं साल की सबसे कम आय प्राप्ति पर संबंधित एजेंसी को नोटिस भेजने को कहा। इलेक्ट्रिक बसों में लगातार चेकिंग स्टाफ द्वारा चेकिंग की जाने के निर्देश दिये। प्रोपर मॉनिटरिंग न किये जाने, बस में टिकट न काटने अथवा बेटिकट यात्रा करते हुए यात्रियों के पकड़े जाने की शिकायत मिलने पर संबंधित एजेंसी को ब्लैक लिस्ट में डालने हेतु प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। आय बढ़ाने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक बस के रूटों में परिवर्तन करते हुए पब्लिक डिमांड के हिसाब से 6 नये रूटों पर बस चलाने की स्वीकृति मंडलायुक्त महोदया द्वारा दी गयी। पर्यटन भ्रमण कराने वाली होप ऑन होप ऑफ बसों को लेकर निर्देश दिये कि पर्यटकों को ध्यान में रखकर उनमें और सुविधाएं बढ़ाई जाएं। प्रचार प्रसार किया जाए एवं ऑनलाइन बुकिंग हेतु माय आगरा एप से कनेक्ट किया जाए।