Agra News: राष्ट्र सेविका समिति द्वारा लगाए गए नवसंवत्सर मेला में नारी शक्तियों को सलाम कर किया सम्मान, सांस्कृतिक संध्या में बिखरे सनातन के रंग

Press Release

राष्ट्र सेविका समिति द्वारा लगाए गए नवसंवत्सर मेला में लघु उद्योग भारती ने किया आयोजन

• कोठी मीना बाजार में लगा है मेला, आइएमए ने लगाया स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, 500 से अधिक को निःशुल्क परामर्श

• उपायुक्त उद्योग सोनाली जिंदल ने दिए महिला उद्यमिता पर महत्वपूर्ण जानकारी, सांस्कृतिक संध्या में बिखरे सनातन के रंग

आगरा। स्त्रियां शिखर को जातीं ऐतिहासिक पगडंडियां हैं। स्त्रियां अनिष्ट को अभीष्ट में बदलती मंत्रिका हैं… नारी को सलाम, नारी को सम्मान कार्यक्रम की संयोजिका श्रुति सिन्हा ने स्वरचित इन पंक्तियों के साथ अभिनंदन किया नारी शक्ति का। इसके साथ ही 14 नारी शक्तियों को सम्मानित करते हुए उनके उत्कृष्ट कार्यों की प्रेरणा समाज को भी प्रदान की।

अवसर था राष्ट्र सेविका समिति के कोठी मीना बाजार में लगे नवसंवत्सर मेला में लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित नारी को सलाम, नारी को सम्मान समारोह का। रविवार को लघु उद्योग भारती की ओर से चार कार्यक्रमों की श्रृंखला मेला में रखी गयी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सहयोग से स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, रोजगार भारती के सहयोग से उद्यमी महिला का स्वरोजगार विषय पर कार्यशाला, नारी को सलाम, नारी को सम्मान समारोह और सनातन संस्कृति को समर्पित सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रमों ने मेला में आने वाले हर आगन्तुक को आकर्षित करने के साथ संदेशित भी किया। कार्यक्रम में जिला प्रशासन के सहयोग से लघु उद्योग भारती एवं फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप द्वारा लोकतंत्र का पर्व नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया।

देश, परिवार और समाज के विकास में नारी शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका को नमन करते हुए 14 महिलाओं को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि उपायुक्त उद्योग सोनाली जिंदल, संरक्षक लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री राकेश गर्ग, प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक अग्रवाल, ब्रज संभाग अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल, संपूर्ण कार्यक्रम समन्वयक एवं प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल एवं जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता, राष्ट्र सेविका समिति की नीलिमा शर्मा, संगीता शर्मा, आरती सामा, श्रुति सिंघल के करकमलों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाली प्रो. बीना शर्मा, प्रो. डॉ नीलू शर्मा, विनीता मित्तल, मीरा देवी, एकता जैन, संगति बंसल, हिना विज, ममता धवन, ज्योति खंडेलवाल, सिमरन अलरेजा और निधि जैन, अद्विका भारद्वाज को नारी को सलाम, नारी को सम्मान से सुशोभित किया गया। महिला सम्मान समारोह के संयोजक साहित्यकार एवं शिक्षाविद् श्रुति सिन्हा एवं लघु उद्योग भारती के उपाध्यक्ष शैलेष अग्रवाल थे।

इसके बाद एकता सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था की ओर से प्रभु रूप सज्जा एवं सनातन संस्कृति को समर्पित सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। देवी शक्ति दुर्गा के नौ रूपों के मंचन ने मंत्रमुग्ध कर दिया। संयोजक लघु उद्योग भारती के उपाध्यक्ष शैलेष अग्रवाल एवं एकता सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था की अध्यक्ष एकता जैन थीं।

स्वास्थ्य शिविर में 500 से अधिक को परामर्श−

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर नवसंवत्सर मेला में आइएमए के सहयोग से लगे स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 500 से अधिक मरीजों को लाभ प्राप्त हुआ। शिविर के संयोजक लघु उद्योग भारती के जिला उपाध्यक्ष दिनेश गुप्ता एवं आइएमए के सचिव डा. पंकज नगायच ने बताया कि शिविर में महिला, बच्चे एवं बुजुर्गों को निःशुल्क परामर्श दिया गया और आवश्यक जांचें हुई। 500 से अधिक लोगों ने शिविर का लाभ उठाया गया। एक दर्जन डॉक्टर्स की टीम ने नाक, कान और गला, फिजिशियन, स्त्री रोग, नेत्र रोग, हड्डी रोग, दंत रोग, त्वचा रोग आदि पर परामर्श दिया।

आईएमए के अध्यक्ष डॉ मुकेश गोयल, डॉ डीवी शर्मा, डॉ अनूप दीक्षित, डॉ योगेश सिंघल, डॉ प्रीति पाठक, डॉ अरुण जैन, डॉ कौस्तुंभ साने, डॉ पी साने, डॉ निखिल गुप्ता, डॉ चंदन कुमार, डॉ हरेंद्र गुप्ता, डॉ योगेश गोयल, डॉ पूजा नगाइच का सहयोग शिविर में रहा।

अपने हुनर को उद्योग का आकार दे

लघु उद्योग भारती एवं रोजगार भारती के संयुक्त तत्वावधान में उद्यमी महिला का स्वरोजगार विषय पर कार्यशाला भी नवसंवत्सर मेला में रखी गयी। मुख्य वक्ता उपायुक्त उद्योग सोनाली जिंदल ने सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। कहा कि महिलाओं पर दोहरी जिम्मेदारी होती है। जिम्मेदारियों के मध्य भी वे स्वावलंबन की राह तलाश सकती हैं। लघु उद्योग भारती के जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता ने कहा कि महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए लघु उद्योग भारती सदैव संकल्पबद्ध है। कार्यशाला के संयोजक लघु उद्योग भारती के महासचिव राजीव बंसल एवं रोजगार भारती के विभाग संयोजक नितिन बहल और पल्लवी महाजन थीं।

पहले मतदान-फिर जलपान का मंचन

जिला प्रशासन द्वारा जागरूक मतदाता अभियान के तहत लघु उद्योग भारती एवं फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप द्वारा लोकतंत्र का पर्व नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। पहले मतदान, फिर जलपान का संदेश देते नुक्कड़ नाटक का लेखन एवं निर्देशन उमाशंकर मिश्र ने किया। संयोजक अनिल जैन, टीम मैनेजर पीयूष तायल, संगीता जैसवाल, नंदिनी जैसवाल, उज्ज्वल, एम. एस. एकलव्य, वीरू भाई का सहयोग रहा।