Agra News: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका

Press Release

आगरा: असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली श्रमिक महिलाओं को आज भी सहायक के रूप में काम में लिया जाता है लेकिन अब ऐसी महिलाओं को भी कुशल श्रमिक बनाने पर जोर दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन इस दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। संगठन की ओर से श्रमिक महिलाओं को राजमिस्त्री, पेंटिंग और पुट्टी, सिलाई का प्रशिक्षण देकर उन्हें कुशल कारीगर बनाया जा रहा है। जिससे उन्हें भी पुरुष श्रमिक के समान अधिकार व मजदूरी मिल सके। कुछ इसी सोच को लेकर उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन ने बीडबल्यूआई के सहयोग से होटल आनंद में राज्य स्तरीय बहु हितकारक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में समाजसेवी संगठन, ठेकेदार, श्रम विभाग, रोजगार विभाग, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

इस राज्य स्तरीय बहु हितकारक बैठक के दौरान जो महिलाएं कुशल हो चुकी हैं और अपने-अपने क्षेत्र में पारंगत हो चुकी है, उन्हें रोजगार दिलाने हेतु चलाई गई सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तो वहीं इस बैठक में पहुंचे ठेकेदारों ने अपने निर्माण कार्य क्षेत्र में वॉल पुट्टी पेंटिंग व अन्य कार्य के लिए इन महिलाओं को रोजगार देने पर सहमति जताई जिस कुशल महिलाओं के चेहरे पर भी खुशी की झलक देखने को मिली।

समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन के इस प्रयास की सराहना की। उनका कहना था कि महिला सशक्तिकरण का सही उदाहरण तो संगठन ही पेश कर रहा है जो ऐसे तबके की चिंता कर रहा है जो देश निर्माण में एवं भूमिका निभाता है लेकिन आर्थिक रूप से बेहद कमजोर है। महिलाओं को अगर हर क्षेत्र में दक्ष बनाया जाए तो वह भी पुरुषों के समान कार्य करेंगे और उन्हें उसी के अनुसार वेतन भी मिलेगा। जिससे पुरुष और महिला दोनों मिलकर अपने आर्थिक जीवन को सुधार सकते हैं और बच्चों को बेहतर शिक्षा दे सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन श्रमिक स्कूलों का भी संचालन कर रहा है जिनमें श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है जिससे श्रमिकों के बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त करें और समाज की मुख्य धारा से जुड़ जाए। अगर यह बच्चे शिक्षित बनेंगे तो अपने साथ-साथ अपने माता-पिता का जीवन भी सुधार सकेंगे।