Agra News: मंटोला में कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, फंसे थे कई लोग

स्थानीय समाचार

आगरा के थाना मंटोला क्षेत्र के टीला नंदराम में उस समय हड़कंप मच गया जब एक केमिकल की फैक्ट्री में अचानक से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। कुछ ही देर में काले काले धुएं के गुबार आसमान में उड़ने लगे और आसमान भी काला नज़र आने लगा। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और दमकल विभाग को दी। घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद इस आग पर काबू पाया गया। प्रथम दृष्टया मामला शॉर्ट सर्किट का लग रहा है लेकिन घनी आबादी में फैक्ट्री का संचालित होना कई सवाल खड़े करता है। दमकल विभाग इस मामले में उचित कार्रवाई करने की बात कह रहा है।

अचानक से होने लगे धमाके

रोजाना की तरह इस फैक्ट्री में काम चल रहा था। फैक्ट्री में मजदूर अपना अपना काम कर रहे थे। तभी अचानक से एक व्यक्ति चिल्लाता हुआ बाहर निकला कि फैक्ट्री में आग लग गयी है। आसपास के लोग कुछ समझ पाते इतनी देर में ही फैक्ट्री में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया। लोगों को कुछ नहीं सूझा और लोगों ने पुलिस और दमकल विभाग को फोन किया। सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई लेकिन दमकल की गाड़ियां संकरी गली होने के चलते कुछ देरी से पहुंच पाए जिससे पूरी फैक्ट्री धू-धू कर जलने लगी। इस दौरान अचानक से धमाके भी होने लगे जिससे लोग और दहशत में आ गए।

फैक्ट्री में फंसे थे लोग

जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री में आग लगी तब कुछ लोग फैक्ट्री में ही मौजूद थे। आग लगने और विकराल रूप लेने के चलते वह फंस गए लेकिन दमकल कर्मचारियों ने उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया। कोई अप्रिय घटना ना हो इसीलिए फैक्ट्री के आसपास के घरों को भी खाली करा दिया गया। फैक्ट्री के पीछे एक मकान में भी कुछ लोग फंसे थे जिन्हें भी दमकल कर्मचारियों ने सुरक्षित बाहर निकाला इस दौरान लोगों की सांसें अटकी रही।

एक युवक को हुआ स्मोक स्ट्रोक

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि इस पूरे घटनाक्रम में सबसे अच्छी बात यह रही कि किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई। धुंए के चलते एक युवक को जरूर तकलीफ हुई। उसे तुरंत इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया जहां उसका इलाज चल रहा है और युवक की स्थिति ठीक बनी हुई है।

आग बुझाने में लगी दमकल की 8 गाड़ियां

दमकल विभाग के अनुसार फैक्ट्री में केमिकल और जूते की कतरन होने के चलते आग ने तेजी पकड़ी और देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। चमड़ा और केमिकल आसानी से नहीं बुझता इसीलिए एक-एक करके दमकल की 8 गाड़ियां आग बुझाने में लग गई। 8 गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया गया और एक अप्रिय घटना को रोकने में सफलता हाथ लगी।

घटना की सूचना मिलते ही मुख्य अग्निशमन अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए उन्होंने भी मौके की जांच पड़ताल की और आग बुझाने के दौरान वह खुद उपस्थित रहे। घनी आबादी में इतनी बड़ी आग के चलते दमकल कर्मचारियों के भी हाथ-पांव फूल गए थे लेकिन मुश्किल कार्य को भी आसानी से सकुशल निपटाया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी का कहना है कि प्रथम दृष्टया मामला शॉर्ट सर्किट का लग रहा है लेकिन पूरे मामले की छानबीन की जा रही है।

मंटोला थाना क्षेत्र के किला नंदराम में जहां फैक्ट्री थी वहां घनी आबादी है संकरी गलियां है और ऐसे स्थान पर केमिकल की फैक्ट्री संचालित होना एक बड़ा सवाल बन गई है। इस पूरे मामले को लेकर मुख्य अग्निशमन अधिकारी का कहना है कि यहां पर फैक्ट्री संचालित करने के लिए मालिक पर क्या-क्या परमिशन थी इसकी जांच पड़ताल की जाएगी। अगर बिना परमिशन के फैक्ट्री संचालित हो रही थी तो कठोर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *