Agra News: टीकाकरण के प्रति प्रतिरोधी परिवारों को जागरुक करने के लिए धर्मगुरूओं से की अपील

स्थानीय समाचार

– आजमपाड़ा में डीआईओ की अध्यक्षता में संपन्न हुई सामुदायिक बैठक
– टीकाकरण कराने से जानलेवा बीमारियों से होने वाली मृत्यु को रोका जा सकता है

आगरा: जनपद में टीकाकरण से वंचित वैब (वैक्सीन अवॉइडेंस बिहैवियर) झिझक,उदासीन, प्रतिरोधी परिवारों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराने के लिए राष्ट्रीय नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत शुक्रवार को आजमपाड़ा में स्थानीय धर्मगुरू, प्रभावशाली व्यक्ति और सामाजिक कार्यकर्ताओं को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सामुदायिक बैठक का आयोजन किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने सामुदायिक बैठक की अध्यक्षता की।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने धर्मगुरूओं को नियमित टीकाकरण का महत्व समझाया और उनसे अपील करते हुए कहा कि नियमित टीकाकरण को शत-प्रतिशत उपलब्धि के लिए अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरुक करें। टीकाकरण के प्रतिरोधी परिवारों को टीकाकरण के लिए जागरुक कर लाभ दिलाना ही प्राथमिकता है। स्थानीय धर्मगुरू, प्रभावशाली व्यक्ति और सामाजिक कार्यकर्ता का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है । टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 11 जानलेवा बीमारियों से बचाने के टीके लगवाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के माध्यम से बच्चों को होने वाली जानलेवा बीमारियओं को होने से रोका जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ. महिमा चतुर्वेदी ने कहा कि शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 11 जानलेवा बीमारियों से बचाने के उद्देश्य सामुदायिक बैठक आयोजित की गई है। नियमित टीकाकरण के वैब (वैक्सीन अवॉइडेंस बिहैवियर) परिवारों को टीकाकरण के लिए जागरुक कर अभियान को सफल बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें, सहयोग करें। बैठक उपस्थित प्रतिभागियों को क्षेत्रवार टीकाकरण से मना करने वाले परिवारों को जानकारी देते हुए अवगत कराया । शाहगंज और रामनगर में 360 ऐसे परिवार है जो टीकाकरण का प्रतिरोध कर रहे हैं, इन परिवारों में टीकाकरण करने से होने वाले लाभों के बारे में अवश्य जागरूक करें और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का भी सहयोग करें । उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान सभी की सहभागिता से ही सफल हो सकता है।

बैठक में प्रतिभाग करने क्षेत्रीय इमाम साहब हाजी हसमुद्दीन, मूतवल्ली हाजी इस्माइल खान और पप्पू भाई ने नियमित टीकाकरण से एक दिन पूर्व और टीकाकरण सत्र के दिन मस्जिद से ऐलान कर लोगों से टीकाकरण करने के लिए अपील करेंगे साथ ही शुक्रवार की नमाज के दौरान बच्चों की सेहत के लिए टीके लगवाने बहुत जरूरी है, यह बताते हुए जागरूक करेंगे । स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की आवश्यकता अनुसार घर-घर जाकर टीकाकरण करने के लिए जागरुक कर सहयोग करेंगे प्रत्येक प्रतिरोधी परिवार को टीकाकरण के बारे में पूर्ण जानकारी देते हुए सभी को जागरूक करेंगे साथ ही टीकाकरण से कोई भी बच्चा वंचित न रहे इसलिए अपना पूरा सहयोग देंगे ।

इस मौके पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. राहुल, डॉ. हेमंत गोयल, डॉ. एम.एच जाफरी, यूनिसेफ के डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ, विश्व स्वास्थ्य संगठन के ब्लॉक मॉनिटर योगेन्द्र दीक्षित, डॉ. अंसारुद्दीन कुरैशी, हाजी इस्माइल खान, हाजी अब्दुल हमीद, हाजी हसमुद्दीन हाजी मुन्ना, शुबराती, पप्पू भाई आदि उपस्थित रहे ।

-up18News