आगरा नगर निगम के पास है ही नही 5 साल का जन्म-मृत्यु का रिकॉर्ड, दोबारा बनवाना पड़ेगा प्रमाण पत्र

स्थानीय समाचार

आगरा: अगर आपके बच्चे का जन्म वर्ष 2016 से पहले हुआ और आपने वर्ष 2011 से 2016 तक के बीच का जन्म प्रमाणपत्र बनवा लिया है लेकिन आपको दोबारा जन्म प्रमाणपत्र बनवाना होगा। क्योंकि आगरा नगर निगम की वेबसाइट से आप जन्म प्रमाणपत्र का सत्यापन नहीं कर पाएंगे और न ही दोबारा उसे डाउनलोड कर सकेंगे।

वर्ष 2011 से 2016 तक 5 साल का जन्म-मृत्यु का रिकॉर्ड नगर निगम के पास है ही नहीं। जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्रों के सत्यापन का रिकॉर्ड भी निगम के पास नहीं है। नगर निगम की जगह राज्य और केंद्र सरकार की वेबसाइट पर डेटा शिफ्टिंग के दौरान दिक्कत हुई। अब पांच साल में बने ढाई लाख से ज्यादा जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र साइट पर उपलब्ध नहीं हैं। इन लोगों के सामने फिर से प्रमाणपत्र बनवाने की परेशानी है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि हमारे पास इन 5 सालों का रिकॉर्ड नहीं है। इस अवधि के प्रमाणपत्रों का सत्यापन नहीं हो सकता। इनको डाउनलोड भी नहीं कर पाएंगे। हम मैनुअल रिकॉर्ड से देखकर तो दोबारा बना रहे हैं। भारत सरकार की वह वेबसाइट पर डेटा ट्रांसफर नहीं हुआ है, अब वह निगम के पास भी नहीं है।

ये है प्रक्रिया

ताजनगरी के अस्पतालों में पैदा होने वाले बच्चों का रिकॉर्ड अस्पताल प्रबंधन की ओर से वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। डाटा अपलोड होने के एक माह बाद जन्म प्रमाणपत्र ऑनलाइन डाउनलोड हो जाता है। यह पूरा डेटा वेबसाइट से पहले उत्तर प्रदेश सरकार के जन्म और मृत्यु पंजीकरण साइट पर और उसके बाद भारत सरकार की वेबसाइट पर जाता है। घरों पर जन्म लेने वाले बच्चों का प्रमाणपत्र निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर मौके पर जाकर सत्यापन के बाद बनाते है।

जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए –

बच्चे के माता-पिता का पहचान पत्र एवं फोटो
एक माह के बाद आवेदन तो सीएमओ के आदेश एक साल बाद मजिस्ट्रेट का आदेश, शपथ पत्र
दो पड़ोसी गवाहों के पहचान पत्र एवं फोटो

मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए

मृतक की फोटो एवं पहचान पत्र
दाह संस्कार की रसीद आवेदक का पहचान पत्र एवं फोटो
एक माह बाद आवेदन पर सीएमओ के आदेश
एक साल बाद मजिस्ट्रेट के आदेश, शपथ पत्र दो पड़ोसी गवाहों के पहचान पत्र एवं फोटो

यहां करें संपर्क

नगर निगम में रजिस्ट्रार जन्म-मृत्यु कार्यालय, कमरा नंबर 302
जोनल कार्यालय, ताजगंज, फतेहाबाद रोड
जोनल कार्यालय, आवास विकास कॉलोनी, सेक्टर-9
जोनल कार्यालय, हरीपर्वत, नगर निगम
जोनल कार्यालय, छत्ता, वाटरवर्क्स कार्यालय