आगरा: सांसद राजकुमार चाहर ने बैठक कर परखी स्वास्थ्य मेलों की तैयारी

स्थानीय समाचार

आगरा: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ब्लाक स्तर पर स्वास्थ्य मेले अयोजित किए जायेंगे। इनको लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार आगरा में फतेहपुर सीकरी के सांसद राजकुमार चाहर ने स्वास्थ्य मेलों की तैयारी की समीक्षा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ साथ जनपद के अन्य अधिकारियों की बैठक की।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने सांसद का स्वागत करते हुए जनपद में लगने वाले स्वास्थ्य मेलों की रुपरेखा एवं तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मेलों में आम जनता के लिए सभी स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त प्रदान करने के विभिन्न सेवाओं के 16 स्टाल लगाए जायेंगे। जिनमें एलोपैथिक , होम्योपैथिक , आयुर्वेदिक और योगा, यूनानी के साथ ही पंजीकरण भी निशुल्क ही होंगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी।

डीसीपीएम ने बताया कि सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं।

इसके अतिरिक्त मेलों में कार्यक्रम के अन्तर्गत हेल्थ वैलनेस केंद्र पर मरीजों का इलाज करने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को लैपटॉप बांटे जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कर्मचारी जिन्होंने कोविड संक्रमण के मरीजों के जी जान से सेवा की है जिनमें आशा , ए एन एम और अन्यों को प्रशस्ति पत्र वितरित किए जाएंगे ।

आजादी अमृत महोत्सव स्वास्थ्य मेलों में विभिन्न विभागों के स्टाल भी लगाए जायेंगे जिनमें दिव्यजन एवं विकलांग विभाग , पंचायती राज विभाग , सूचना जनसंपर्क एवं संस्कृति विभाग, बाल विकास परियोजना , बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का प्रचार प्रसार किया जाएगा।

बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा एसएम तोमर , डा यूबी सिंह , डा बीरेंद्र भारती , डा विनय कुमार, डा सुशप्रेन्द्र कुमार, डा जनार्दन बाबू, डा संजीव वर्मन, डा सुखेश गुप्ता, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार और सभी ब्लाक के चिकित्सा अधीक्षक , जिला होम्योपैथिक अधिकारी डा प्रभात कुलश्रेष्ठ, उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क संजय त्रिपाठी, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी साहब यादव, जिला पंचायती राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी , निदेशक यूनानी, अपर आयुक्त खाद्य एवं सुरक्षा के अतिरिक्त चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विभिन्न कर्मचारी भी उपस्थित रहे.

अंत में सांसद राजकुमार चाहर ने जनता से अपील की कि वे इन स्वास्थ्य मेलों में अधिक से अधिक संख्या में आकर शासन द्वारा दिए जा रहे स्वास्थ्य योजना एवं अन्य योजनाओं का लाभ उठायें।

इन ब्लॉक में लगेंगे स्वास्थ्य मेले

ब्लाक का नाम  दिनांक
1– पिनाहट , फतेहाबाद, बरौली अहीर 18 अप्रैल 2022
2– बाहर , जैतपुर कलां , शमशाबाद 19 अप्रैल 2022
3– सैंया, खैरागढ़, जगनेर, 20 अप्रैल 2022
4– बिचपुरी , अछनेरा, फतेहपुर सीकरी 21 अप्रैल 2022
5– खन्दौली , एत्मादपुर , अकोला 22 अप्रैल 2022

-up18 news