आगरा: दूध कंपनियों ने 2 रुपये बढ़ाये दाम, लोग बोले- अब चाय भी पीना होगा मुश्किल

Regional

आगरा: सरकारी आंकड़ों में थोक महंगाई और खुदरा महंगाई के आंकड़ों में भले ही नरमी आने लगी हो लेकिन आम लोगों को फिलहाल महंगाई से कोई भी राहत मिलती हुई दिखाई नहीं दे रही है। आम और गरीब व्यक्ति को अब दूध बेचने वाली प्रमुख कंपनियों ने बड़ा झटका दिया है। दूध बेचने वाली प्रमुख कंपनियों अमूल (Amul) और मदर डेयरी (Mother Dairy) ने एक बार फिर अपने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं जो बुधवार से लागू हो गए।

दूध लगभग सभी घरों में रोज इस्तेमाल होने वाला उत्पाद है। ऐसे इनके दाम बढ़ने से लगभग सभी घरों के बजट पर असर पड़ना तय है। पिछले पांच महीने के दौरान दूसरी बार पैकेट वाले दूध के दाम बढे है। अमूल और मदर डेयरी के पैकेट वाले दूध पर दाम बढ़ने से लोगों में नाराजगी और आक्रोश दोनों देखने को मिल रहा है।

आज से लागू बढ़े हुए दाम

जानकारी के मुताबिक गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान मंगलवार को शाम में किया। 17 अगस्त यानी बुधवार से पूरे देश में बढ़ी हुई दरें लागू हो गयी। अमूल के दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए है। कंपनी ने कहा कि अब 500 ml अमूल गोल्ड की कीमत बढ़कर 31 रुपये हो हो गया। अमूल ताजा के 500 ml के पैकेट अब ग्राहकों को 25 रुपये में मिलेंगे और 500 ml के अमूल शक्ति का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा।

वहीँ मदर डेयरी ने भी 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए है। मदर डेयरी के दूध के बढ़े दाम भी आज यानी बुधवार से ही प्रभावी हो गए। अब मदर डेयरी का फूल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। इसी तरह टोन्ड मिल्क का दाम बढ़कर 51 रुपये लीटर और डबल टोन्ड का दाम बढ़कर 45 रुपये लीटर हो गया है। इनके अलावा अब काऊ मिल्क 53 रुपये लीटर में और बल्क वेंडेड मिल्क 48 रुपये लीटर में मिलेगा।

इस कारण महंगा हुआ दूध

कंपनियों ने कहा कि ऑपरेशन की ओवरऑल लागत बढ़ने और दूध के उत्पादन की कीमत बढ़ने के चलते उसे दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में अभी पशुओं के चारे की लागत करीब 20 फीसदी बढ़ चुकी है।

दाम बढ़ने पर लोगों में आक्रोश

अमूल और मदर डेयरी के पैकेट वाले दूध के दाम बढ़ने से लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कि महंगाई पहले ही लोगों की कमर तोड़े हुए हैं। खाद्य वस्तुएं लोगों की पहुंच से बाहर होती चली जा रही है। अब अमूल और मदर डेयरी द्वारा जो पैकेट वाले दूध के दाम बढ़ाए गए हैं उससे तो अब पैकेट वाला दूध भी आम और गरीब व्यक्ति की पहुंच से बाहर हो जाएगा।

अब चाय पीना भी होगा मुश्किल

लोगों ने मदर डेयरी और अमूल कंपनियों से मांग की है कि वह अपनी बढ़ी हुई दरें वापस लें जिससे गरीब व्यक्ति पर महंगाई की मार न पड़े। इतना ही नहीं उन्होंने सरकार से भी मांग उठाई है कि वह महंगाई पर लगाम लगाएं और दूध व खाद्य पदार्थ जो दैनिक उपभोग की वस्तुएं हैं उन पर महंगाई की मार न पड़ने दें। आज दो वक्त की रोटी जुटाना मुश्किल हो गया है। कहीं ऐसा न हो कि अब चाय पीना भी दूभर हो जाये।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.