स्मार्ट ऑटो कोच वॉश प्लांट में रीसाइकल्ड पानी से होगी आगरा मेट्रो ट्रेनों की धुलाई

स्थानीय समाचार

आगरा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा आगरा मेट्रो डिपो परिसर में स्मार्ट ऑटो कोच वॉश प्लांट लगाने का काम किया जा रहा है। शहर में मेट्रो संचालन शुरू होने के बाद ऑटो कोच वॉश प्लांट की मदद ट्रेनों की धुलाई की जाएगी। जीरो डिस्चार्ज पॉलिसी के तहत ऑटो कोच वॉश प्लांट में रीसाइकल्ड पानी का प्रयोग किया जाएगा। इस प्लांट की मदद से पानी व बिजली की बचत की जाएगी।

शहर में मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद ट्रेनें जब व्यवसायिक परिचालन खत्म करने के बाद ट्रेनें डिपो परिसर में वापस आएंगी तो वॉशिंग चार्ट के अनुसार ऑटो कोच वॉश प्लांट में ट्रेनें धुलाई के पश्चात डिपो में प्रवेश करेंगी। इस प्रक्रिया के लिए जीरो डिस्चार्ज पॉलिसी के तहत रीसाइकल्ड पानी का प्रयोग किया जाएगा। ऑटोमेटिक कोच वॉश प्लांट की मदद से बेहद कम समय में ट्रेनों की सफाई व धुलाई की जाएगी।

बता दें कि ओसीसी (ऑपरेशन कमांड सेंटर) द्वारा ट्रेनों को कोच वॉश प्लांट में जाने का आदेश दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में सबसे पहले स्प्रिंकलर का उपयोग करके ट्रेन का तापमान कम किया जाएगा। इसके बाद दोनों तरफ लगे तीन-तीन ब्रश उचित सफाई सुनिश्चित करने के लिए क्रमशः रीसाइकल्ड पानी, फोम डिटर्जेंट और आरओ पानी का उपयोग करके ट्रेन के डिब्बों को एक-एक करके धोएंगे। धुलाई के बाद ट्रेन जैसे ही ट्रेन प्लांट को पार करेगी वैसे ही पॉप-अप स्क्रीन पर नोटिफिकेशन आएगा और प्लांट खुद बंद हो जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान रीसाइकल्ड पानी का प्रयोग किया जाएगा।

ऑटो कोच वॉश प्लांट के ब्रश हाई टेक सेंसर से लैस होंगे, जो धुलाई के दौरान ट्रेन और ब्रश के बीच होने वाले घर्षण से ट्रेन की बाहरी सतह की सुरक्षा को सुनिश्चित करेंगे। आगरा मेट्रो डिपो में ड्युअल प्लम्बिंग की व्यवस्था की गई है, यानी यहां पर साफ़ पानी और रीसाइकल्ड पानी के लिए अलग-अलग पाइप लाइन बिछाई गई हैं।

इसके साथ ही डिपो परिसर में एक संयुक्त वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है, जिससे विभिन्न गतिविधियों के चलते निकलने वाले वेस्ट पानी को रीसाइकिल किया जा सकेगा।