आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट: तीसरी टनल बोरिंग मशीन ‘टीबीएम शिवाजी’ ताजमहल मेट्रो स्टेशन पर उतारी गई

स्थानीय समाचार

आगरा: शहर में मेट्रो ट्रेन परियोजना पर कार्य कर रहे उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की टीबीएम यमुना ने आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन से शाहजहाँ गार्डन का निर्माण पूरा कर लिया है। टीबीएम यमुना (टनल बोरिंग मशीन) ने पहले ब्रेकथ्रू के बाद एक बार फिर मिड शाफ़्ट पर ब्रेकथ्रू कर कीर्तिमान रचा है।

इससे पहले टीबीएम ‘यमुना’ ने महज 77 दिन में पहला ब्रेकथ्रू किया गया था। टीबीएम यमुना को फरवरी में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लॉन्च किया गया था। फिलहाल, टीबीएम यमुना ताजमहल मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल का निर्माण कर रही है।

टीबीएम ‘शिवाजी’ , आगरा मेट्रो भूमिगत सेक्शन की तीसरी टीबीएम है। टीबीएम ‘शिवाजी’ के हिस्से ताज महल मेट्रो स्टेशन पर नीचे उतार दिए गए हैं। टीबीएम ‘शिवाजी’ आधुनिक तकनीक से लैस है, और चेन्नई से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए लाई गई है। टीबीएम ‘शिवाजी’ जल्द ही ताज महल स्टेशन से पुरानी मंडी की तरफ़ लॉंच की जाएगी।

गौरतलब है कि ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है।

इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।