आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट: यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक के 3 सदस्यीय दल ने किया दोनों कॉरिडोर का दौरा

स्थानीय समाचार

आगरा। यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) के 3 सदस्यीय दल ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना का दौरा किया। इस दौरान ईआईबी की टीम ने प्रथम कॉरिडोर में चल रहे निर्माण कार्यों की गति को लेकर आगरा मेट्रो टीम की सराहना की। इसके साथ ही यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना कार्यालय में ईआईबी की टीम के साथ बैठक में परियोजना से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस बैठक में निदेशक (कार्य एवं संरचना) सीपी सिंह एवं निदेशक (वित्त) एस.के मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने बताया कि पारंपरिक तौर पर किसी भी मेट्रो परियोजना में निर्माण हेतु लगभग 4 साल का समय लगता है, लेकिन यूपी मेट्रो द्वारा बेहद तेज गति के साथ आगरा मेट्रो प्रायोरिटी कॉरिडोर के भूमिगत भाग को दो साल में पूर्ण करने के लक्ष्य के साथ काम किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो प्रायोरिटी कॉरिडोर में अगस्त, 2024 में शहरवासियों हेतु मेट्रो संचालन किया जाना था, लेकिन यूपी मेट्रो बेहद तेज गति के साथ निर्माण कार्य करते हुए मार्च 2024 में शहरवासियों को मेट्रो की सौगात देने हेतु संकल्पित है। प्रायोरिटी कॉरिडोर के भूमिगत भाग में स्टेशनों का सिविल निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। वहीं, अपलाइन (एक तरफ की) टनल बनकर तैयार है, जबकि दूसरी का निर्माण अंतिम चरण में हैं। इसके साथ ही भूमिगत भाग ट्रैक का काम भी शुरू हो गया है।

यूपी मेट्रो के निदेशक (वित्त) एस.के मित्तल ने बताया कि यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक यूरोपीय संघ की ऋण देने वाली शाखा है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना ईआईबी द्वारा वित्तपोषित है। आगरा मेट्रो रेल परियोजना की कुल लागत 8379.62 करोड़ रुपये से 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है। इस परियोजना हेतु यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक द्वारा 450 मिलियन यूरो की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

बता दें कि ईआईबी का 3 सदस्यीय दल आज आगरा पहुंचा। इसके बाद ईआईबी टीम ने यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार सहित मेट्रो अधिकारियों के साथ बैठक की। ईआईबी टीम के सदस्य ने ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन का अवलोकन किया। इस दौरान यूपी मेट्रो के एमडी सुशील कुमार ने उन्हें आगरा मेट्रो ट्रेन की विशेषताओं को लेकर जानकारी दी।

इसके बाद ईआईबी टीम ने आगरा मेट्रो प्रायोरिटी कॉरिडोर के भूमिगत भाग में ताजमहल मेट्रो स्टेशन व आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों को देखा। ईआईबी दल ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना में निर्माण कार्यों की गति को संतुष्टि जाहिर की। भूमिगत भाग के बाद ईआईबी टीम ने आगरा मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का स्थलीय दौरा भी किया।