आगरा GST Survey: 14 घंटे तक चली कार्यवाही में सरीन एंड सरीन पर 50 लाख का टैक्स, 19 फर्मों से मिले 72 लाख रुपये

स्थानीय समाचार

आगरा: वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा ने बुधवार दोपहर को पान मसाला एवं गुटखा के निर्माता और विक्रेताओं के 19 ठिकानों पर एक साथ एक्शन लिया था। बुधवार—गुरुवार की रात दो बजे सर्वे समाप्त हुआ। विभाग के आगरा जोन के अपर आयुक्त ग्रेड वन अजय कुमार सिंह ने बताया कि फ्रीगंज में सरीन एंड सरीन के ठिकानों पर सीजीएसटी की टीम के साथ इस सर्वे को संपन्न किया गया।

14 घंटे तक चली कार्यवाही

लगभग 14 घंटे तक कार्यवाही चली। इस दौरान बतौर टैक्स 50 लाख रुपये लिए गए। इसके साथ ही सभी 19 फर्मों से विभाग को कुल 72 लाख रुपये टैक्स मिला है। उन्होंने बताया कि विभागीय टीम एकाउंट बुक, स्टॉक का ब्यौरा, खरीद बिक्री का रिकार्ड, उत्पादन प्रक्रिया आदि का आकलन कर रही है। इसके बाद ही वास्तविक टैक्स का पता चलेगा।

कई वित्तीय अनियमितताएं मिलीं

उन्होंने बताया कि कार्रवाई में वित्तीय अनियमिताएं मिली हैं। प्रांत के बाहर से अपंजीकृत व्यापारियों के नाम पर कच्चे माल की इनवर्ड सप्लाई ली जाती है। इससे तैयार उत्पाद की सप्लाई बाहर के अपंजीकृत व्यापारियों को किया जा रहा था। इससे टैक्स चोरी की जा रही थी। इस कार्रवाई का निर्देशन संयुक्त आयुक्त केएन पाल और रवि शेखर सिंह ने किया। इस जांच में सीजीएसटी के अपर आयुक्त महफूजुर रहमान, सहायक आयुक्त अनिल शुक्ला, अधीक्षक संजय कुमार, अनुराग, विपिन शर्मा, कपिल, सतीश सिंह, अजय सोनकर, अरविंद परमार का सहयोग रहा।