आगरा: पर्यटक ने दिखाया ताज की खूबसूरती के पीछे का सच, फ़ोटो हुआ वायरल

Regional

आगरा: ताजमहल खूबसूरती का प्रतीक है. विश्व के सात आश्चर्यों में शामिल ताजमहल को देखने के लिए हर रोज हजारों देशी विदेशी पर्यटक आगरा आते हैं. ताजमहल के दीदार करने की बेकरारी उनके हावभाव में दिखाई देती है और जब वह ताजमहल का दीदार करते हैं तो वह इसे ‘वाह ताज’ कहना नहीं भूलते. लेकिन ताजमहल के पीछे बह रही यमुना के किनारे प्रदूषण इतना अधिक है कि अगर कोई पर्यटक इसे देखता है तो वह आगरा की गलत छवि भी अपने साथ लेकर जाता है. ताज के पीछे बह रही यमुना में पानी की कमी है लेकिन इसके किनारे पर कूड़े का इतना ढेर भी लगा है कि जो कि ताजमहल और आगरा की स्मार्ट छवि पर दाग लगा रहा है.

सोशल मीडिया पर एक फोटो तेजी के साथ वायरल हो रहा है। यह फोटो एक पर्यटक का बताया जा रहा है। इस पर्यटक के हाथ में एक तख्ती है जिस पर लिखा हुआ है “Behind The Beauty Of Taj Mahal is Plastic Pollution”. यह पर्यटक यमुना की तलहटी के पास खड़ी हुई है और जहां गंदगी का अंबार दिखाई दे रहा है। इस फोटो के वायरल होने पर ताजमहल के आसपास की सफाई व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह खड़े होने लगे हैं।

मोहब्बत की निशानी ताजमहल को देखने के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आगरा आते हैं। इन देसी विदेशी पर्यटकों को गंदगी से दो-चार न होना पड़े और विश्व भर में आगरा की इच्छा भी गंदगी के कारण खराब न हो इसके लिए करोड़ों रुपया सरकार द्वारा खर्च किया जाता है लेकिन इसके बावजूद स्थानीय सरकार और एजेंसियों द्वारा ठीक से काम नहीं किया जाता। इसी का नतीजा है कि वायरल फोटो ने सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने की वायदों की पोल खोल दी है।

बताया जाता है कि सोशल मीडिया पर यह फोटो मंगलवार से वायरल हो रही है। हाथों में तख्ती लेकर खड़ी यह युवती कौन है, किसी को नहीं पता। फोटो कहां से वायरल हुई यह किसी को भी जानकारी नहीं है लेकिन यह फोटो ताजमहल के पीछे की है जो इस फोटो में भी दिखाई दे रहा है।

युवती के हाथों में लगी तख्ती और उस पर लिखा Behind The Beauty Of Taj Mahal is Plastic Pollution” ने शहर के प्रशासन पर कटाक्ष किया है। इस वायरल फोटो ने ताज़महल के आसपास होने वाली विशेष सफाई व्यवस्था पर भी कई प्रश्न चिन्ह खड़े कर दिए हैं।

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.