आगरा: दो माह में 11600 बालिकाएं हुई लाभान्वित, कार्यशाला में बताए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के फायदे

Press Release

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक ने बताए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के फायदे

— राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष और राज्य महिला आयोग की सदस्य ने भी किया संबोधित

– सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के सहयोग से आयोजित हुई कार्यशाला

आगरा: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लोगों को लाभ देने के लिए मंडल में बीते दो माह में विशेष अभियान चलाया गया और 11600 नई पात्र बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। यह कहना है महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक श्रुति शुक्ला का। वह गुरुवार को सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से जिले के एक निजी होटल में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने बताया कि स्वावलंबन कैम्प के माध्यम से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 27,826 लाभार्थी, निराश्रित महिला पेंशन योजना में 11,861 विधवा और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड के अन्तर्गत 3034 और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के अंतर्गत 3319 लोगों के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।

उपनिदेशक ने बताया कि मण्डल के चारों जनपद में 36 बालिकाओं तथा 284 जेंडर चैंपियन महिलाओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कुल एक लाख 80 हजार रुपये के नगद पुरस्कार दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कानूनी जागरुकता शिविरों में 2908 व्यक्तियों को जागरुक किया गया है। 144 गांवों में विभाग द्वारा डिजिटल/ एनलॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की स्थापना की गई है। डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि मण्डल में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड) के अंतर्गत 384 बच्चों को अब तक लाभान्वित किया गया है।

इससे पहले कार्यशाला का औपचारिक उदघाटन राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं व बच्चों के सम्मान, स्वाभिमान को बचाने का काम कर रही है। महिलाओं के लिए मिशन शक्ति के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं और सुरक्षा के जरिए उन्हें सशक्त किया जा रहा है

राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित ने कहा कि महिलाएं अब जागरुक और सशक्त हो रही हैं। वे केवल अब घर चलाने वाली महिला नहीं रह गई हैं। वे समाज में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं।

उपनिदेशक श्रुति शुक्ला ने आगामी कार्य योजना के बारे में बताया कि विभाग की ओर से ऑपरेशन मुक्ति का आयोजन किया जाएगा। साथ ही बाल विवाह और बाल श्रम के विरुद्ध सप्ताह का वृहद अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा मेगा इवेंट हक की बात जिलाधिकारी के साथ, प्रधान सम्मेलन तथा अनंता का आयोजन किया जाएगा। लखनऊ से आए विभाग के राज्य सलाहकार नीरज मिश्रा ने विभाग की उपलब्धियों गिनाईं। कार्यशाला का संचालन सय्याद इमरान (मंडल सलाहकार बाल संरक्षण ) ने किया।

कार्यशाला में मीडियाकर्मियों ने सवाल पूछे, जिनका विशेषज्ञों ने जवाब दिया। कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक (अपराध) डॉ. राजीव कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी आगरा मनोज कुमार पुष्कर, जिला प्रोबेशन अधिकारी फिरोजाबाद सीमा मौर्या समेत कई विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

-up18 News