जन्‍माष्‍टमी के बाद अब समूचे ब्रज में नंदोत्‍सव की धूम, भक्तों में लाला की छीछी लूटने की ललक

Religion/ Spirituality/ Culture

श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान के भागवत भवन में कान्हा के उपहार लूटने की ललक

शुक्रवार की मध्य रात्रि कान्हा के जन्म की खुशी और बधाई के बीच पूरे ब्रज में नंदोत्सव का उल्लास देखने को मिल रहा है। भक्तों का रेला मथुरा में श्रीकृष्ण जन्म के बाद अब गोकुल की ओर बढ़ चला है। यहां आज जन्मोत्सव के साथ नंदोत्सव मनाया जा रहा है। कान्हा की छी छी और बधाइयां लूटने की ललक लिये भक्त पहुंच रहे हैं। वहीं श्रीकृष्ण जन्म भूमि स्थित भागवत भवन में नंदोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं में उपहार लुटाये गए। नंदोत्‍सव के यही दृश्य श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित केशवदेव मंदिर, वृंदावन के राधारमण मंदिर, राधादामोदर, प्रियाकांत जू मंदिर सहित अनेकों मंदिरों में देखने को मिले। इस मौके पर छीछी लीला के साथ लाला की खुशी में जमकर उपहार लुटाए गए।

गोकुल में नंदोत्सव की धूम मचने लगी 

सुबह से गलियों नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की गूंज हो रही है। नंदकिला नंदभवन मंदिर से भगवान श्रीकृष्ण एवं बलराम के स्वरूप नंद बाबा ग्वाल वालों के साथ नंद चौक के समीप रास चबूतरा की ओर बढ़ रहे हैं। बैंड बाजों के साथ सभी मदमस्त होकर झूमते हुए रास चबूतरा पर पहुंचे वहां श्रृद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ने लगा।

मंदिर के सेवायत पुजारी लाला की छीछी लुटाने लगे हर भक्त लाला की छीछी को पाने के लिए लालायित होने लगा।पूरा गोकुल भगवान श्रीकृष्ण की मस्ती में झूमने लगा। गांव के लोगों ने भगवान के स्वरूपों एवं ग्वाल वालों पर पुष्प वर्षा करने रहे। गोकुल के हर मंदिर एवं गलियों में नंदोत्सव की धूम छाने लगी।

-up18news