यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने के बाद कतर की यात्रा पर भी जाएंगे पीएम मोदी, जारी हुआ शेड्यूल

National

अपनी यात्रा में पीएम मोदी राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ मिलकर जरूरी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ पीएम अपनी यात्रा के दौरान अबु-धाबी में बन रहे यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे। हालांकि, अब ताजा खबर आई है कि पीएम मोदी यूएई के बाद कतर की यात्रा पर भी जाने वाले हैं। बता दें कि कतर ने आज ही भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों को जेल से रिहा किया है। ऐसे में पीएम मोदी का कतर दौरा खास रहने वाला है।

पीएम की यात्रा का शेड्यूल

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी दी है कि 14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 14 फरवरी की दोपहर को कतर की राजधानी दोहा की यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद और उच्च गणमान्य व्यक्तियों के साथ मिलकर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। यह प्रधानमंत्री की कतर की दूसरी यात्रा होगी। विदेश सचिव ने बताया है कि भारत और कतर के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 20 बिलियन डॉलर का है।

अन्य कैदियों का क्या?

कतर की जेल में बंद 8 पूर्व नौसैनिकों को रिहा कर दिया गया है। संयुक्त अरब अमीरात, कतर और अन्य देशों में भारतीय कैदियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने जानकारी दी है कि भारत सरकार के पास परामर्शदाता संवाद और चर्चा के लिए व्यापक तंत्र हैं, जिसमें भारतीय प्रणाली और उन देशों की प्रणालियों को शामिल किया गया है। सरकार के प्रमुख कार्यों में से सभी भारतीय कैदियों की शीघ्र रिहाई की दिशा में काम करना शामिल है, चाहे वे किसी भी देश में हों।

यूएई में बन रहे पहले हिंदू मंदिर के बारे में बात करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम पीएम मोदी की यूएई यात्रा का प्रमुख हिस्सा है। अभी उपलब्ध जानकारी के अनुसार, उद्घाटन के दिन मंदिर में लगभग 2000-5000 भक्तों के आने की उम्मीद है।

– एजेंसी