यूपी: कांवड़ियों की पसंद बना ‘बाबा का बुलडोजर’ ब्रांड, हो रही एडवांस बुकिंग

Regional

सहारनपुर। कांवड़ यात्रा को लेकर युवाओं में बाबा का बुलडोजर छपा टी शर्ट काफी पसंद आ रहा है। यूपी में 14 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होगी। मोदी-योगी के साथ बुलडोजर की छाप कांवड़ यात्रा में नजर आएगी। पश्चिमी यूपी में कांवड़ यात्रा को लेकर युवाओं में ‘बाबा’ और ‘बुलडोजर’ छपे कपड़ों की मांग ज्यादा है। इसके लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है।

होजरी व्यापारियों ने भी युवाओं के क्रेज और डिमांड को देखते हुए कांवड़ यात्रा में प्रयोग होने वाले टी-शर्ट, टोपी, बैग आदि सामानों पर बाबा और बुलडोजर की तस्वीर छाप दी है। यहीं कारण है कि व्यापारी सहारनपुर जिले से ही 200 से 250 करोड़ का कारोबार कपड़े उद्योग से ही होने की उम्मीद लगा रहे हैं।

2 साल बाद कांवड़ यात्रा से होगा 200 करोड़ का कारोबार

उत्तराखंड के अलावा यूपी, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, मध्यप्रदेश के शिव भक्त हरिद्वार से चलकर गंगा जल लेकर लौटते हैं। इसमें वेस्ट यूपी में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़, नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर, अलीगढ़, आगरा और अन्य जिलों के शिवभक्त शामिल होते हैं।

कोरोना के बाद सामान्य हालात होते ही शिव भक्तों में कांवड़ यात्रा को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। ऐसे में कांवड़ियों से संबंधित टी-शर्ट, टोपी, लोवर, बनियान, अंडरवियर, बैग सहित होजरी का अनेक सामान एडवांस बुकिंग कर मंगवाए जा रहे हैं। उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी यूपी के जिलों से कांवड़ियों के भगवा वस्त्रों के आर्डर मिल रहे हैं। कई कारोबारियों के यहां एडवांस बुकिंग भी हो चुकी है।

140 से लेकर 450 तक टी-शर्ट की कीमत

बता दें कि सहारनपुर होजरी कारोबार के लिए जाना जाता है। यहां से हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर तक कपड़ों का व्यापार होता है। कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले ही शिव भक्तों के लिए कपड़ों का स्टॉक होजरी कारोबारियों ने कर लिया है।

होजरी कारोबारियों के पास मोदी-योगी और बुलडोजर छपी भगवा टी-शर्ट की डिमांड के साथ दुकानों पर कपड़ों स्टॉक हो गया है। एक टी-शर्ट की कीमत 100 रुपये से शुरू होकर 450 रुपये तक है। लोवर 150 से 500 तक और टोपी, बनियान, बैग की कीमत भी 90 रुपये से शुरू होकर 600 रुपये तक है।

2019 से महंगा हुआ कपड़ों का दाम

व्यापारी संजय बंसल का कहना है कि इस बार कच्चा माल महंगा हुआ है। जिससे की लागत बढ़ गई है और बचत कम हो गई है। बाजार में टी-शर्ट और लोवर के अलावा कैफ्री, हाफ पैंट, गमछे की भी मांग ज्यादा है। कोरोना काल से पहले कांवड़ यात्रा में कपड़ों व अन्य सामानों में 30% के दामों में वृद्धि हुई है। इसके अलावा डीजे, ट्रांसपोर्टेशन और दवाओं के कारोबार में भी इजाफा होता था।

– एजेंसी