एमएलसी चुनाव के लिए प्रशासन ने शुरू की तैयारियां, आगरा-फिरोजाबाद के कई दिग्गज दौड़ में

Politics

आगरा। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की बंपर जीत के बाद अब स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र (एमएलसी-लोकल बाडी) की तैयारी शुरू हो गई है। आगरा-फिरोजाबाद में एमएलसी पद के लिए कई दिग्गज दौड़ में हैं। इसके नामांकन के लिए तारीखें तय हो गई हैं। आगरा-फिरोजाबाद एमएलसी के लिए 15 से 19 मार्च तक डीएम कोर्ट में नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब एमएलसी के चुनाव होने हैं। आगरा और फिरोजाबाद में होने वाले एमएलसी चुनाव के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 15 से 19 मार्च तक नामांकन की तिथि रखी गई है। नामांकन पत्र सुबह 11 से तीसरे पहर तीन बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 23 मार्च को नाम वापसी और नौ अप्रैल को मतदान होगा। आगरा और फिरोजाबाद में साढ़े तीन हजार वोटर हैं। 12 अप्रैल को इसकी मतगणना होनी है।

मान्यता प्राप्त पार्टी हो या फिर निर्दलीय प्रत्याशी, लोकल बाडी चुनाव में प्रत्येक प्रत्याशी के दस प्रस्तावक होंगे। हर प्रस्तावक के पास आधार कार्ड होना चाहिए और वोटर लिस्ट में उसका नाम होना चाहिए। साथ ही सामान्य जाति के प्रत्याशियों की जमानत धनराशि दस हजार रुपये होगी जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति की पांच हजार रुपये होगी

इन्हें करनी होती है वोटिंग

एमएलसी चुनाव के लिए संसद सदस्य, विधानसभा सदस्य, विधान परिषद सदस्य, नगर निगम के पार्षद व महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायत के अध्यक्ष व सदस्य, जिला त व क्षेत्र पंचायत के अध्यक्ष व सदस्य, कैंटोमेंट बोर्ड के सदस्य व ग्राम पंचायत के प्रधान वोटिंग करते हैं।