आगरा के कमला नगर में बनेगा आदर्श बाज़ार, घूमने के लिए पाथवे और डेकोरेटिव पोल से होगा जगमग

Press Release

आगरा। आज शुक्रवार को कमला नगर स्थित श्रीराम चौक पर शिलान्यास समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे महापौर नवीन जैन और शहर के प्रमुख समाजसेवी सुनील विकल ने संयुक्त रूप से नारियल फोड़कर कमला नगर मुख्य बाजार में होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास किया। विकास कार्य का शिलान्यास होने से उत्साहित पार्षदों और क्षेत्रीय जनता ने महापौर का अभिनंदन किया।

शिलान्यास होने के बाद कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए महापौर नवीन जैन ने बताया कि कमला नगर मुख्य बाजार को एक आकर्षक और आदर्श बाजार के रूप में तैयार किया जाएगा। ताकि लोग परिवार सहित चहल कदमी करते हुए शॉपिंग और स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकेंगे। आसपास पार्कों में फाउंटेन और बच्चों के मनोरंजन हेतु झूले होंगे। जाम की और पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी।

साइड पटरी के साथ बनेगा पाथवे

महापौर नवीन जैन ने बताया कि कमला नगर मुख्य बाजार की लगभग 1 किमी सड़क के दोनों ओर इंटरलॉकिंग टाइल्स से साइड पटरी का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही दोनों साइड में पाथवे बनाया जाएगा। जिस पर लोग आराम से चहलकदमी कर सकेंगे। साइड पटरी पर आने वाले खंबे और ट्रांसफार्मर इत्यादि को शिफ्ट कर और किनारे किया जाएगा। इंटरलॉकिंग टाइल्स निर्माण से पहले डक्ट भी डाली जाएगी। सभी केबल को अंडरग्राउंड कर इसी डक्ट में डाल दिया जाएगा। भविष्य में सड़क या साइड पटरी खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डेकोरेटिव पोल से जगमग होगा बाज़ार

सड़क किनारे दोनों तरफ डेकोरेटिव पोल लगाए जाएंगे जिस पर फैंसी लाइट लगाई जाएंगी। जहां ये डेकोरेटिव पोल मुख्य बाजार की शोभा बढ़ाएंगे तो वहीं फैंसी लाइट से बाजार अलग ही रूप में जगमग दिखाई देखा। बीच-बीच में लैंडस्केपिंग की तर्ज़ पर हरियाली भी विकसित की जाएगी।

पार्किंग की व्यवस्था

जाम और पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए मुख्य बाजार के किनारे वैकल्पिक जगह पर दोपहिया और चारपहिया वाहनों के पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था होगी। इसके अलावा स्ट्रीट फूड का लुत्फ़ उठाने के लिए ठेल-ढकेल वालों के लिए एक जगह निश्चित कर दी जाएगी। इससे अवैध अतिक्रमण की समस्या से भी निजात मिलेगा।

आस-पास पार्कों में ओपन जिम-बच्चों के झूले

कमला नगर मुख्य बाजार के दोनों तरफ आस-पास जो भी पार्क होंगे। उन पार्कों में ओपन जिम और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाये जायेंगे। पार्कों में फाउंटेन भी लगाए जाएंगे जिससे कमला नगर बाजार घूमने आने वाले परिवार इन पार्कों में भी बैठकर अपने समय का आनंद उठा सकें।

सभी दुकानें-घर का फ्रंट एक जैसा

कमला नगर आदर्श बाजार बनाये जाने के अगले क्रम में जहां सड़क के दोनों ओर सभी दुकानों और घरों का फ्रंट एक समान रूप में होगा तो वहीं दुकानदारों और ग्रह स्वामियों के सहयोग से उनकी दीवारों का रंग भी एक जैसा किया जाएगा।

महापौर नवीन जैन ने अपने महापौर कार्यकाल में आगरा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए अब तक किये गए कार्य प्रयासों और अभियानों की विस्तृत जानकारी दी। महापौर ने कहा कि वे इसी तरह से आगरा के विकास के लिए सदैव प्रयत्नशील रहेंगे।

इस मौके पर बल्केश्वर मंडल अध्यक्ष ब्रजकिशोर अग्रवाल, पार्षद प्रदीप अग्रवाल, पार्षद सविता अग्रवाल, पार्षद अमित अग्रवाल ‘ग्वाला’, पार्षद हरिओम गोयल, पार्षद रवि शर्मा, पार्षद विमल गुप्ता, नगर निगम अधिशासी अभियंता आर के सिंह, अमित अग्रवाल ‘पारुल’, पंकज अग्रवाल, लाल सिंह शाक्य, आशा अग्रवाल, ममता शर्मा, ममता सिंघल, जेई इंद्रजीत आदि मौजूद रहे।

-up18news