डीप फेक वीडियो पर एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का रिएक्शन, यह बेहद डरावना

Entertainment

रश्मिका मंदाना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- “मेरे डीपफेक वीडियो, जो ऑनलाइन फैलाए जा रहे हैं. मुझे उसके बारे में बात करते और उसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है. ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो इस टेक्नोलॉजी के मिस यूज की वजह से खतरे में आ गए हैं.”

रश्मिका मंदाना ने आगे लिखा, “आज एक महिला और एक एक्ट्रेस के तौर पर मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरे प्रोटेक्शन और सपोर्ट हैं. अगर मेरे साथ ऐसा तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं सचमुच सोच भी नहीं सकती कि मैं इस सिचुएशन से खुद को कैसे बाहर निकाल पाती. इससे पहले कि हममें से अधिक लोग इस तरह की फेक चीजों से प्रभावित हों, इस पर जल्द से जल्द पर एक्शन लेने की जरूरत है.”

आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी किया ट्वीट

आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्विटर पर आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के लिए कानूनी दायित्वों के बारे में बताया. उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

किसने अपलोड किया था वीडियो?

दरअसल, ALT न्यूज के जर्नलिस्ट अभिषेक ने अपने X हैंडल पर इस फेक वीडियो को अपलोड किया था. इस वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा था- “भारत में डीपफेक से निपटने के लिए लीगल एक्शन की जरूरत है. आपने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का ये वायरल वीडियो सोशल मीडिया हैंडल पर देखा होगा, पर ये जारा पटेल नाम की महिला का डीपफेक वीडियो है.”

जारा पटेल कौन हैं?

ब्रिटिश इंडियन जारा पटेल एक मॉडल हैं. जारा के इंस्टाग्राम पर 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. उन्होंने यह वीडियो पिछले महीने शेयर किया था, जिसमें वह काले रंग के कपड़ों में लिफ्ट में एंट्री करते दिखाई दे रही हैं. उनका चेहरा एकदम रश्मिका के चेहरे जैसा दिखने लगता है.

Compiled: up18 News