दलगत राजनीति से ऊपर, इन सांसदों ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए मिलाया हाथ

Cover Story

पार्लियामेंटेरियन्स ग्रुप फॉर क्लीन एयर (पीजीसीए) संसद के 35 सदस्यों का एक गैर-पक्षपातपूर्ण और स्व-शासित समूह है जो भारत में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर कार्रवाई करने के लिए एक साथ आए हैं। इस समूह का गठन कुछ साल पहले किया गया था जब कुछ सांसदों ने वायु प्रदूषण से उत्पन्न सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरे को दूर करने की आवश्यकता को पहचाना था।

वहीं स्वानीति इनिशिएटिव एक सामाजिक उद्यम है, जिसका उद्देश्य पूरे दक्षिण एशिया में नीति निर्माताओं और राज्य सरकारों के साथ काम करके पब्लिक सर्विस डिलिवरी को मजबूत करना है।

इसी कड़ी में बीते रविवार को गुरुग्राम में, स्वानीति इनिशिएटिव के सहयोग से, पीजीसीए की दो दिवसीय स्वच्छ वायु कार्यशाला सम्पन्न हुई। स्वानीति इनिशिएटिव पीजीसीए के सचिवालय के रूप में कार्य करता है।

कार्यशाला में गौरव गोगोई, माननीय सांसद (लोकसभा) और पीजीसीए के संयोजक, और प्रद्युत बोरदोलोई, माननीय सांसद (लोकसभा) और सदस्य, पीजीसीए सहित समूह के अन्य माननीय सदस्य हसनैन मसूदी, माननीय सांसद (लोकसभा) और सदस्य, पीजीसीए; श्याम सिंह यादव, माननीय सांसद (लोकसभा) और सदस्य, पीजीसीए; डॉ. कलानिधि वीरास्वामी, माननीय सांसद (लोकसभा) और सदस्य, पीजीसीए; सुजीत कुमार, माननीय सांसद (राज्य सभा) और सदस्य, पीजीसीए; जगन्नाथ सरकार, माननीय सांसद (लोकसभा) और सदस्य, पीजीसीए; डॉ. महुआ माजी, माननीय सांसद (राज्यसभा);  इंद्र हैंग सुब्बा, माननीय सांसद (लोकसभा) आदि उपस्थित रहे।

कार्यशाला के बारे में बात करते हुए, गौरव गोगोई, माननीय सांसद (लोकसभा) और पीजीसीए के संयोजक ने कहा, “हम वास्तव में माननीय संसद सदस्यों को स्वच्छ वायु कार्यशाला के लिए एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। वायु प्रदूषण का खतरनाक स्तर हमारे देश के लिए एक बढ़ती हुई चिंता का विषय रहा है, और अब समय आ गया है कि हम इसे सामूहिक रूप से संबोधित करें।

पीजीसीए के मार्गदर्शन में स्वानीति इनिशिएटिव द्वारा संचालित क्लीन एयर वर्कशॉप हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें उम्मीद है कि हमारे नागरिकों के स्वस्थ भविष्य के लिए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए और अधिक पहल और कार्रवाई की जाएगी।

कार्यशाला के पहले दिन, माननीय सांसदों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और सीआईआई, शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन और टेरी के विशिष्ट क्षेत्र के विशेषज्ञों की उपस्थिति में विभिन्न विषयों पर चर्चा के दौरान अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। कार्यशाला के दूसरे दिन देश के विभिन्न हिस्सों में खराब एयर क्वॉलिटी और मानव स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को ध्यान में रखते हुए, कम्पेंडियम ऑन एयर पॉल्यूशन जारी किया गया, साथ ही कार्यशाला के दूसरे दिन भाग लेने वाले सांसदों द्वारा मांगों के चार्टर पर विचार-विमर्श किया गया।

कम्पेंडियम को पीजीसीए के मार्गदर्शन में स्वानीति इनिशिएटिव; क्लाइमेट ट्रैंड्स सीआईआई क्लीनर एयर- बेटर लाइफ, और कई अन्य विशेषज्ञों के संयुक्त प्रयासों से तैयार किया गया। संग्रह में लिखे गए मॉनिटरिंग इंडिकेटर्स का उद्देश्य माननीय सांसदों को सक्षम बनाना है। जिससे की वह अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में एयर क्वालिटी से संबंधित कार्यक्रमों की निगरानी करें और सरकार के प्रयासों को मजबूत करें।

कम्पेंडियम में 14 मॉनिटरिंग ग्रुप हैं और यह संग्रह सांसदों को सरकार की विभिन्न नीतियों में उल्लिखित समस्या की स्थिति और समाधान की प्रगति की जांच करने के लिए कार्रवाई योग्य इंडिकेटर्स देते हैं। एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग, सड़क की धूल और निर्माण गतिविधियां, खुले में कचरा जलाना, इंडस्ट्रियल एयर पॉल्यूशन कंट्रोल, ग्रीन कवर योजना, सार्वजनिक परिवहन और इलेक्ट्रिक वाहन, फसल अवशेषों को जलाना, स्वच्छ ऊर्जा, यूएलबी के साथ संसाधन, खनन, सार्वजनिक स्वास्थ्य, ट्रेनिंग एंड कैपेसिटी बिल्डिंग और मौजूदा कार्यक्रमों का मूल्यांकन आदि मॉनिटरिंग ग्रुप में शामिल है।

आइए जानते है – चार्टर की मुख्य विशेषताएं । नीतिगत मामलों में सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ वायु गुणवत्ता का एकीकरण, बेहतर प्रदूषकों को पकड़ने के लिए समान रूप से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में उपयुक्त बुनियादी ढांचे की स्थापना; नगरपालिका या शहर-स्तर पर एयरशेड दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए; वायु प्रदूषण के बाउन्ड्री प्रभाव के प्रभावों को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग; स्वच्छ वायु पहलों को अपनाने के लिए सरकार और अन्य हितधारकों के साथ उद्योगों की भागीदारी, आदि ।

सभी हितधारकों के बीच सहयोग और सहयोग के लक्ष्यों को प्राप्त करने के माध्यम से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर क्लीन एयर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उपरोक्त दो दस्तावेजों का शुभारंभ निश्चित रूप से एक अच्छी पहल है।

– Climate Kahani