ग्रीस और तुर्की की सीमा पर नग्न हाल में मिले करीब 100 लोग

INTERNATIONAL

ग्रीस की पुलिस ने बताया कि तुर्की से सटी उत्तरी सीमा के पास से इन पुरुषों को बचाया गया है. इनमें से कुछ पुरुष घायल भी हैं. हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि इतने सारे लोग इस अवस्था में वहां कैसे पहुँचे.

ग्रीस ने तुर्की पर आरोप लगाते हुए उसके व्यवहार को ‘सभ्यता का अपमान’ बताया है. वहीं, तुर्की ने अपने पड़ोसी के दावों को ‘झूठा’ बताते हुए उस पर ‘बर्बरता’ का आरोप लगाया है.

ग्रीस की पुलिस और यूरोपियन संघ की बॉर्डर एजेंसी फ़्रंटेक्स की जाँच से पता लगा है कि ये सभी प्रवासी हैं जो तुर्क़ी से नदी पार करते हुए ग्रीस के क्षेत्र में घुसे.

संयुक्त राष्ट्र ने भी इस मामले में बयान जारी करके कहा है कि वो ग्रीस और तुर्की की सीमा के पास से 100 पुरुषों के नग्न अवस्था में मिलने से ‘बेहद चिंतित’ है.

साल 2015 और 2016 के बीच ग्रीस में शरणार्थियों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही थी, जब सीरिया, इराक और अफ़गानिस्तान में युद्ध और गरीबी झेलने वाले लाखों शरणार्थी तुर्की के रास्ते वहां पहुँच रहे थे.

हालांकि, उसके बाद शरणार्थियों की संख्या कम हुई. लेकिन ग्रीस के अधिकारियों का कहना है कि हाल के समय में तुर्की की ज़मीन से उसके क्षेत्र में घुसने वाले शरणार्थियों की संख्या फिर बढ़ने लगी है.

-एजेंसी