एक ऐसी फिल्‍म, जो मात्र 5 करोड़ में बनी थी… लेकिन कमाए 100 करोड़

Entertainment

ऐसी ही एक फिल्म है जो मात्र 5 करोड़ रुपये में बनी थी, और इसने ओवरसीज़ 100 करोड़ रुपये की तगड़ी कमाई की थी। दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म में कोई बड़ी स्टारकास्ट भी नहीं थी। क्या आप जानते हैं कि यह फिल्म कौन सी है?

2 हजार करोड़ का दांव, आधा दर्जन फिल्में ही 100 करोड़ क्लब में

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2023 की पहली छमाही में रिलीज हुई फिल्मों पर 2 हजार रुपये खर्च किए गए, सिर्फ आधा दर्जन फिल्में ही ऐसी रहीं, जो 100 करोड़ रुपये कमा पाईं। वहीं छोटे बजट की फिल्मों ने अच्छी-खासी कमाई की, फिर चाहे वह ‘द कश्मीर फाइल्स’ हो या फिर ‘द केरल स्टोरी’। 15 करोड़ रुपये के बजट में बनी ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने वर्ल्डवाइड 340 करोड़ रुपये कमाए थे, वहीं ‘द केरल स्टोरी’ 15-20 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी, और इसने दुनियाभर में 241.74 करोड़ रुपये कमाए थे।

विदेश में ‘मानसून वेडिंग’ का जलवा, 2001 में रिलीज हुई थी फिल्म

लेकिन एक ऐसी फिल्म रही, जिसने विदेश में करोड़ों की कमाई से तहलका मचा दिया था। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर पहली बार 100 करोड़ रुपये की कमाई करने का रिकॉर्ड भले ही सलमान खान की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के नाम है, लेकिन विदेशी सरजमीं पर यह कारनामा स्मॉल बजट मूवी ‘मानूसन वेडिंग’ ने किया था। साल 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म को मीरा नायर ने डायरेक्ट किया था।

पांच करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने ओवरसीज़ 100 करोड़ रुपये कमाए थे। ‘मानसून वेडिंग’ एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी, जिसमें पंजाबी रीति-रिवाज से होने वाली शादी पर फोकस किया गया था। फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, लिलेट दुबे, विजय राज, तिलोत्तमा शोम, शेफाली शाह और रणदीप हुड्डा जैसे कलाकार नजर आए थे।

मानसून वेडिंग’ ने जीते थे ढेरों अवॉर्ड

‘मानसून वेडिंग’ एक इंडो-यूएस प्रोडक्शन थी, जिसे उत्तरी अमेरिका में यूएसए फिल्म्स ने डिस्ट्रीब्यूट किया था। बाद में इस फिल्म ने वेनिस फिल्म फेस्टिवल समेत कई और इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड जीते थे। यही नहीं, ‘मानसून वेडिंग’ को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में नॉमिनेशन भी मिला था।

Compiled: up18 News