IPL 2022 का मेगा ऑक्शन बेंगलुरु में कल सुबह 11 बजे से

SPORTS

IPL 2022 का मेगा ऑक्शन कल सुबह 11 बजे शुरू होगा। यह अगले दिन भी जारी रहेगा। इस बार की नीलामी बेंगलुरु में होगी। फ्रैंचाइजी जिन खिलाड़ियों को नीलामी में चाहते हैं, इस हिसाब से खिलाड़ियों की लिस्ट कम कर दी गई है। अगर एक फ्रैंचाइजी ने सिर्फ एक ही खिलाड़ी का नाम दिया हो तो वह नीलामी में जरूर जाएगा।

गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग IPL में इस बार 900 करोड़ का पर्स था। इसमें से टीमें करीब 384.5 करोड़ रुपये फ्रैंचाइजी क्रिकेटर्स को रीटेन करने या ड्राफ्ट करने में खर्च हो चुके हैं। यानी इस वीकंड पर कुल 515.5 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं। 1214 क्रिकेटर्स ने रजिस्टर किया था और इसमें से इसमें 590 शॉट लिस्ट हुए हैं, जिन पर बोली लगेगी।

कैसे होगी नीलामी

नीलामी के नियम वही रहेंगे जो 2010 में बनाए गए थे। क्रिकेटर्स की ज्यादा संख्या को देखते हुए, तेजी से नीलामी की जाएगी। इस तरीके को काफी साल से आजमाया जा रहा है और इसी को इस बार भी प्रयोग में लाया जाएगा। एक बार जब 160 खिलाड़ी बिक जाएंगे तो उसके बाद केवल उन्हीं खिलाड़ियों पर बोली लगेगी जिनके नाम फ्रैंचाइजी चाहेंगे कि नीलामी में लाए जाएं।

पहले 160 खिलाड़ियों की नीलामी ग्रुप बनाकर की जाएगी। इसमें पहले बल्लेबाज, पेसर्स, स्पिनर, ऑलराउंडर और विकेटकीपर बल्लेबाज। अनकैप्टड क्रिकेटर्स को अलग से बोली में उतारा जाएगा।

क्या हो सकता है खास

ऐसा माना जा रहा है कि शनिवार और रविवार को कुछ अनजाने नाम मोटी रकम बटोर सकते हैं।

2 करोड़ के बेस प्राइस के साथ कुल 48 खिलाड़ी नीलामी में हैं। इसमें 17 भारतीय हैं। 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस के साथ 20 क्रिकेटर हैं, इसमें तीन भारतीय हैं। 1 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले 34 क्रिकेटर हैं, इसमें 10 भारतीय हैं। वहीं 75 लाख के बेस प्राइस वाले 25 क्रिकेटर्स में से 5 भारतीय हैं। कुल 127 क्रिकेटर हैं। बाकी 463 क्रिकेटर्स का बेस प्राइस 20-50 लाख रुपये के बीच है।

तो आखिर किन पर लग सकती है ज्यादा बोली?

कप्तान, सलामी बल्लेबाज, विकेटकीपर बल्लेबाज, इसके बाद बाकी का नंबर आ सकता है।

ये वे खिलाड़ी हो सकते हैं जिनकी काफी मांग हो सकती है लेकिन साथ ही उन पर पैसा खर्च करते समय भी विचार किया जाएगा। ईशान किशन, डेविड वॉर्नर, श्रेयस अय्यर, क्विंटन डि कॉक, जेसन होल्डर, ट्रेंट बोल्ट और कुछ ऐसे खिलाड़ी होंगे जिन्हें खरीदने के लिए फ्रैंचाइजी में होड़ देखी जा सकती है।

अंडर-19 स्टार राज्यवर्धन हेंगारगेकर, अंडर-19 के कप्तान युश ढुल, पेस आवेश खान और मांग में चल रहे शाहरुख खान और कुछ अन्य प्रतिभाशाली विदेशी खिलाड़ी आखिरी कैटिगरी में हैं।

खास ऑक्शन

आईपीएल 2022 का प्लेयर ऑक्शन अपनी तरह का अनोखा होगा। भविष्य में टीमों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद नहीं है। इस वजह से माना जा रहा है कि इसकी संभावना भी बहुत कम है कि आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल फ्रैंचाइजी से कहें कि वह उन टीमों को खत्म कर दें जो वे अब तैयार कर रही हैं।

पिछले साल मौजूदा आईपीएल टीमें (सभी नहीं) इस बात को लेकर काफी निराश थीं कि उन्हें बनाई हुई टीम को जाने दिया। एक करीबी सूत्र ने कहा, ‘अब जब सब कुछ नए सिरे से शुरू हो रहा है तो अब इसका समापन होना चाहिए। फ्रैंचाइजी को अब अपना इकोसिस्टम बनाने दिया जाए।’

-एजेंसियां