Agra News: खेरिया हवाई अड्डे के सिविल टर्मिनल के लिए साइट ऑफिस तैयार, संसाधन जुटाना शुरू

स्थानीय समाचार

आगरा: खेरिया हवाई अड्डे के सिविल टर्मिनल के निर्माण के लिए पहले चरण में सिविल वर्क के लिए कार्यदायी संस्था ने संसाधन जुटाना शुरू कर दिया है। साइट ऑफिस तैयार हो चुका है।

धनौली, बल्हैरा और अभयपुरा की 145 एकड़ भूमि पर सिविल टर्मिनल बन रहा है। ये दो चरण में बनकर तैयार होगा। पहले चरण में 343.20 करोड़ रुपये से एयरपोर्ट के नए सिविल टर्मिनल का निर्माण होगा। दूसरे चरण में एयरपोर्ट के विस्तार के साथ टैक्सी ट्रैक बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि कुछ अड़चनों को दूर करने के बाद जल्द भूमि पूजन होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली शामिल हो सकते हैं। सिविल टर्मिनल भवन के निर्माण कार्य का टेंडर केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस को मिला है।

खेरिया एयरपोर्ट का सिविल टर्मिनल अभी एयरफोर्स परिसर में है। जहां पर वायुसेना की तमाम पाबंदियां हैं। किसी को फ्लाइट पकड़नी है तो आगरा में वायुसेना परिसर स्थित खेरिया एयरपोर्ट जाना होता है। जिसके लिए अर्जुन नगर गेट से सिविल टर्मिनल तक बस से जाना पड़ता है। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए ही लंबे समय से सिविल टर्मिनल की मांग की जा रही है।

सिविल टर्मिनल के पहले चरण में होने वाले काम इस प्रकार हैं

34,346 वर्ग मीटर जमीन पर निर्माण होगा, 1400 यात्रियों की क्षमता एक बार में होगी, 350 कारों की पार्किंग की मिलेगी सुविधा, 25 कारें वीआईपी के लिए आरक्षित होंगी, पांच बसें पार्किंग में एक बार में आ सकेंगी, 32 चेक इन काउंटर होंगे टर्मिनल में, 12 लिफ्ट यात्रियों की सुविधा के लिए होंगी। छह एस्केलेटर टर्मिनल में लगाए जाएंगे, दो कन्वेयर बेल्ट, एक अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए होगी। चार एयरोब्रिज के जरिए टर्मिनल आएंगे यात्री।

दूसरे चरण में होने वाले निर्माण कार्य हैं- 92.50 एकड़ जमीन पर होगा विस्तार, 800 मीटर लंबाई में रनवे का विस्तार, 02 लिंक टैक्सी रनवे का निर्माण, बोइंग 747 और एयरबस 320 खड़े हो सकेंगे, कैट-2 श्रेणी की नाइट लैंडिंग सुविधा होगी, 365 मीटर लंबा और 88 मी. चौड़ा एप्रन बनेगा। नौ विमानों की पार्किंग की सुविधा होगी।