Agra News: ग्वालियर में हाथी के दांत की तस्करी, पुलिस ने आगरा के व्यापारी समेत चार दबोचे

Crime

आगरा। पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले की पुलिस ने हाथी दांत की तस्करी करने वाले आगरा के कारोबारी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया उनके कब्जे से दो हाथी दांत जब्त किए गए जिनकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है।

ग्वालियर के एएसपी क्राइम ब्रांच शियाज केम के अनुसार, पुलिस को करोड़ों के 18 से 20 हाथी दांत की डील करने के लिए प्रयागराज और आगरा से कारोबारियों के आने की सूचना मिली थी। क्राइम ब्रांच टीम ने तजेंद्र नाथ की गली दाल बाजार, ग्वालियर में छापा मारा। यहां से हिमांशु कुकरेजा पुत्र हरीश कुमार कुकरेजा निवासी शाहगंज आगरा, कृष्ण कुमार गुप्ता पुत्र शंभुनाथ गुप्ता, प्रयागराज, महेंद्र कुमार सेठ पुत्र भरत लाल सेठ प्रयागराज, दाल व्यापारी हुकुम चंद्र गुप्ता पुत्र भवानी शंकर गुप्ता दाल बाजार ग्वालियर को गिरफ्तार किया गया।

टीम ने चारों की तलाशी ली लेकिन हाथी के दांत नहीं मिले। इसके बाद टीम ने आरोपियों के बैग की तलाशी ली तो कपड़ों के बीच में रखे हुए दो दांत मिले, ये दांत कई साल पुराने बताए जा रहे हैं। इसलिए इनकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है।

पूछताछ में सामने आया कि आगरा के शाहगंज के रहने वाले हिमांशु कुकरेजा ने हाथी दांत की बिक्री कराने के लिए दलाली की थी, उसी ने दाल बाजार के व्यापारी हुकुम चंद्र गुप्ता को हाथी के दांत खरीदने के लिए संपर्क किया था। प्रयागराज के कृष्ण कुमार गुप्ता और महेंद्र कुमार सेठ हाथी के दांत लेकर आए थे। इनके पास हाथी के दांत कहां से आए, इस गिरोह में और कौन-कौन शामिल है। इसकी पड़ताल की जा रही है।

आगे की छानबीन में जुटी पुलिस

पुलिस ने बताया कि आरोपियों से उनकी तस्करी के गिरोह के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पूछताछ की जा रही है. पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम इस मामले की गहराई से जांच कर रही है ताकी ये पता लगाया जा सके कि इस गिरोह के तार और कहाँ से जुड़े हुए हैं. इस मामले में पुलिस की इस कार्रवाई को लेकर वन्यजीव संरक्षण कार्यकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि इससे हाथी दांत की तस्करी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी.