Agra News: दुष्कर्म करने वाले को पंचायत ने दिया फरमान, 5 जूते मारो, 15000 रुपये लो और निपटाओ मामला

Crime

आगरा: दुष्कर्म के मामले में आज भी पंचायत का नजरिया बदल नहीं पाया है। यह घटना उस पीड़िता को पूरी तरह से झकझोर कर तोड़ देती है लेकिन पंचायत उस पीड़िता के साथ खड़े होने और आरोपी को सख्त सजा देने की बजाए आरोपी को सिर्फ सबके सामने पांच जूते मारने और कुछ आर्थिक दंड लगाकर मामले को निपटा देता है और आरोपी रिहा हो जाता है। पंचायत की यह परंपरा आज भी जारी है।

ताजा मामला शाहगंज थाना क्षेत्र से सामने आया है। दुष्कर्म का एक मामला पंचायत के सामने पहुंचा और पंचायत ने ऐसा फैसला सुना दिया जिसे जानकर हर कोई हैरान था। पंचायत में युवक को पांच जूते मारने की सजा सुनाई गई। इसके साथ ही युवती पक्ष को 15 हजार रुपये दिलवाकर मामला रफा-दफा करवा दिया गया।

पंचायत की फैसले के आगे पीड़ित परिवार भी बेबस नजर आया। आरोपी को पंचों के सामने लाया गया पंचों के सामने लोगों की मौजूदगी में पीड़ित परिवार की महिला ने आरोपी के जूते भी मारे। महिला द्वारा युवक को जूते मारने का वीडियो तेजी के साथ वायरल हो रहा है।

घटना 25 जुलाई की बतौर जा रही है। जानकारी के मुताबिक एक युवती को सजातीय युवक बहला फुसलाकर अपने साथ भगाकर ले गया था। पीड़ित परिवार इसकी शिकायत पुलिस में करना चाहता था लेकिन समाज का ही एक व्यक्ति बीच में आ गया और परिवार को इज्जत का हवाला देकर पुलिस शिकायत पर कार्रवाई रुकवा दी। इसके बाद खुद युवती को बरामद कर ले आए।युवती ने युवक पर बहला कर ले जाने और कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाकर बेहोश कर दुष्कर्म का आरोप लगाया।

युवती के इन आरोपों के बाद पीड़ित परिवार ने शिकायत की तो मामला पंचायत में पहुंच गया। पांच लोगों की पंचायत में जब दुष्कर्म की बात पीड़ित परिवार ने कही तो पंचों ने ऐसा फरमान सुनाया जिसे सुनकर हर कोई हैरान था। युवती पक्ष द्वारा युवक को पांच जूते मारने की सजा सुनाई। पंचायत में युवक की पिटाई की गई। जिसका वीडियो वायरल हुआ तो अब पीड़ित पक्ष पुलिस कार्रवाई का मन बनाया। बताया गया है कि सभी पंच भूमिगत हो गए हैं। सूत्रों का कहना है कि थाना के एक दारोगा की जानकारी में मौलवी ने सब कुछ कराया था।

एसीपी मयंक तिवारी ने बताया कि परिवार ने शिकायत देने के कुछ घंटों बाद ही युवती के लौट आने की बात बताकर कार्रवाई से मना कर दिया था। पंचायत के बारे में पुलिस को जानकारी नहीं है। कथित वीडियो की जांच की जा रही है। शिकायत मिलने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी