ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम को रोकने के लिए यूपी पुलिस और अमेजन इंडिया ने हाथ मिलाया

Regional

मिशन ग्राहक

ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम से उत्पन्न समस्याओं से निपटने के लिए इस अभियान को शुरू किया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस और अमेजन कई संयुक्त पहलों के लिए सहयोग कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को अधिक आत्मविश्वास के साथ ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए सशक्त बनाना है।

लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दोनों ऑनलाइन उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ सुरक्षित खरीदारी प्रैक्टिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करेंगे। ये पार्टनरशिप ऐसे समय में हुई है जब ऑनलाइन शॉपिंग घोटालों के मामलों में तेजी देखी गई है।

त्योहारों के समय ज्यादा होते हैं फ्रॉड

2022 की एक रिपोर्ट के मुताबिक 62 फीसदी भारतीयों को त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम का सामना करना पड़ा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि लगभग 60 प्रतिशत भारतीय एडल्ट ने वर्ष के अन्य समय की तुलना में गिफ्ट सीजन में ऑनलाइन खरीदारी करते समय अधिक जोखिम होने की बात स्वीकार की है। यानी त्योहार सीजन में स्कैमर्स ज्यादा एक्टिव रहते हैं और फ्री गिफ्ट और अन्य लालच देकर लोगों को शिकार बनाते हैं।

पार्टनरशिप से बढ़ेगी ऑनलाइन सुरक्षा

इन संयुक्त परियोजनाओं में कुछ विशेष पहलें शामिल होंगी, जिनका उद्देश्य आइडेंटिफिकेशन की चोरी, प्रतिरूपण और ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के बारे में जागरूक किया जाएगा। साथ ही महिलाओं की ऑनलाइन सुरक्षा को भी बढ़ाया जाएगा।

यूपी पुलिस ने क्या कहा?

स्पेशल डीजी, कानून और व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि अमेजन एक मजबूत पार्टनर है और हमारा गठबंधन हमें न केवल लड़ने में बल्कि ऑनलाइन घोटालों को रोकने में भी मदद करेगा। हमारी पहल, विशेष रूप से सोशल मीडिया अभियान, उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण संबल होगी। हमारी साझेदारी ऐसे समय में हुई है जब हम कोविड के बाद ऑनलाइन लेनदेन में बढ़ावा देख रहे हैं। उपभोक्ताओं को अब सतर्क रहने की आवश्यकता बढ़ गई है और हमारी संयुक्त पहल हमें ऐसा करने में मदद करेगी।

फोर्स में शामिल होने के लिए उत्साहित है अमेजन

वहीं पार्टनरशिप की घोषणा पर अमेजन इंडिया के पब्लिक पॉलिसी के वाइस प्रेसिडेंट चेतन कृष्णस्वामी ने कहा कि ऑनलाइन स्कैम और धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अमेजन उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ फोर्स में शामिल होने के लिए उत्साहित है। यह सहयोग हमें हमारे काम को पूरा करने में मदद करेगा।

ऑनलाइन सुरक्षा बढ़ाने और एक भरोसेमंद डिजिटल स्पेस को बढ़ावा देने का साझा मिशन… यह सहयोग न केवल एक बड़े उपभोक्ता आधार को शिक्षित करेगा बल्कि हमें एक सुरक्षित डिजिटल अनुभव की पहचान करने और उसे बढ़ावा देने में भी सक्षम करेगा।

Compiled: up18 News