Agra News: 12 फरवरी को ताजमहल, किला, एत्मादउद्दौला का दीदार करेंगे जी-20 मेहमान

स्थानीय समाचार

आगरा: जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए शहर में आने वाले विदेशी मेहमान 12 फरवरी को ताजमहल, आगरा किला और बेबी ताज (एत्मादउद्दौला स्मारक) का अवलोकन करेंगे। इस दिन तीनों स्मारक आम पर्यटकों के लिए चार घंटे बंद रहेंगे।

इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष पीएम मोदी हैं। इस कारण सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। शिखर सम्मेलन के तहत साल भर देश के अलग-अलग शहरों में बैठकें होनी हैं, जहां पर जी-20 देशों से आए मेहमान चर्चा और मंथन करेंगे। यूपी में सबसे पहले ताजनगरी में जी-20 देशों के मेहमानों की 11 और 12 फरवरी को बैठकें होना प्रस्तावित हैं। इन देशों के प्रतिनिधि 10 फरवरी की रात तक शहर में आ जाएंगे। वे 11 फरवरी को महिला सशक्तीकरण को लेकर कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके लिए पांच सितारा होटल में सारी व्यवस्थाएं की गई हैं।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि 12 फरवरी को जी-20 देशों के मेहमान ताजमहल, किला और बेबी ताज देखेंगे। इसलिए, तीन से चार घंटे तक तीनों स्मारक आम पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे। अभी स्मारकों की बंदी का समय तय नहीं हुआ है। यह समय मेहमानों के भ्रमण कार्यक्रम के मुताबिक तय होगा। इसलिए आगरा किला, ताजमहल और बेबी ताज में मेहमानों को भ्रमण कराने की तैयारी तेजी से चल रही है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) भी तीनों स्मारक ताजमहल, आगरा किला और बेबी ताज चमका रहा है। आम सैलानियों को ताजमहल, आगरा किला और बेबी ताज बंद रहने की सूचना एक दिन पहले दी जाएगी, जिससे उन्हें परेशानी न हो।