अयोध्‍या: श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 90% जमीन अधिग्रहण पूरा

Regional

अयोध्‍या। श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 90% जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है, पहले चरण का काम पूरा होने के बाद अप्रैल 2023 में घरेलू विमानों की उड़ान शुरू हो जाएगी। इसके लिए केवल 2250 मीटर लंबे रनवे की जरूरत है। एक अनुमान के मुताबिक साल 2030 तक पांच करोड़ टूरिस्ट हर हाल अयोध्या आएंगे। इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जरूरतों को पूरा करने का काम चल रहा है।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट 831 एकड़ भूमि में बन रहा है, इसमें केवल 70 एकड़ भूमि की कमी को पूरा किया जाना बाकी है। यह कार्य पहले चरण का काम पूरा होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इस चरण का काम पूरा होने के एक माह बाद दूसरे चरण का टेंडर हो जाएगा। माना जा रहा है कि 2025 में तीन मंजिला राम मंदिर सहित पूरा परिसर विकसित होने से पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तीनों चरण का काम पूरा हो जाएगा। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम पूरा होने के बाद एटीआरए 72 विमान की सेवा शुरू हो जाएगी। दूसरे चरण के लिए 3250 मीटर व तीसरे चरण के लिए 3750 मीटर लंबा रनवे विकसित किया जाएगाl तीसरे चरण का काम पूरा होने के बाद इस एयरपोर्ट पर 300 सीटर इंटरनेशनल विमान उड़ान भर सकेंगे।

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम तेजी से चल रहा हैl दो माह पहले 317.855 एकड़ जमीन सीएम योगी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को लीज पर दे दिया हैं।एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार ने ये भूमि खरीदी थी। प्रदेश के नागरिक उड्डयन विभाग और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच लीज एग्रीमेंट साइन होने के बाद इसका काम चल रहा है।

प्रदेश सरकार अयोध्या को विश्व की आध्यात्मिक राजधानी के रूप में विकसित करना चाहती है। ऐसे में आध्यात्मिक, पर्यटन, कला-संस्कृति, हस्त शिल्प आदि के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कौशल विकास से रोजगार सृजन सरकार की पहली प्राथमिकता में शामिल है। सरकार की कोशिश अयोध्या को विश्व के पर्यटन से जोड़ने की है जिसके लिए इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन व इसी मानक की सड़कों को विकसित करने का काम चल रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन को विद्युतीकरण की सुविधा देने के बाद अब दोहरी रेल लाईन बिछाने का काम चल रहा है।

देश विदेश के पर्यटकों को अयोध्या से सीधे जोड़ने में जुटी सरकार के राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अयोध्या का 70 किलोमीटर लंबा रिंग रोड व अयोध्या का 84 कोसी परिक्रमा मार्ग दिसंबर 2023 तक पूरा करे देने की घोषणा कर चुके हैंl इसके अलावा राम वनगमन मार्ग के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है।

– एजेंसी