हरिद्वार की 6 भूतिया जगह, जहां लोग करते हैं भूतों को देखने का दावा

Cover Story

पिरान कलियार शरीफ

आपको बता दें कि हरिद्वार में बनी यह जगह आत्मा और और भूत-प्रेतों के लिए ही प्रसिद्ध है। वैसे तो यह दरगाह पूरे देश को मानवता और एकता का संदेश देती है लेकिन फिर भी यहां जाने वाले व्यक्ति को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि दरगाह के अंदर सब कुछ ठीक रहता है लेकिन बाहर की हवा में बहुत कुछ बताया जाता है। कहते हैं कि यहां पर भूत प्रेत और आत्माओं को सरेआम फांसी दी जाती है, जिसके लिए भूत प्रेतों को एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

हरिद्वार से ऋषिकेश का रूट

आप तो जानते ही होंगे कि हरिद्वार से ऋषिकेश तक का रास्ता चारों तरफ से पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। यह सड़क इतनी खतरनाक है कि पहली बार में तो आप डर जाएं। यहां आए दिन हादसे होते रहते हैं। बताया जाता है कि कभी यहां भूत-प्रेत और आत्‍माएं रहती थीं और यह जगह उन्हीं की थी लेकिन आज इंसान ने इस जगह को घेर लिया है इसलिए यहां रहने वाली आत्माएं इंसानों से नाराज हैं और वह यहां आने वाले लोगों को परेशान करती हैं।

ऋषि आश्रम

ऋषि आश्रम वैसे तो एक सुरक्षित जगह है लेकिन इसके आसपास का जंगल बहुत डरावना है। यहां अगर आप कभी भी रात में फंस जाते हैं तो यकीनन आपको जल्द से जल्द मदद की जरूरत पड़ेगी। यहां पर अक्‍सर आप ऋषियों और तांत्रिकों को भूत भगाते देखेंगे। ऐसी शक्तियों के लिए यह जगह बहुत फेमस है।

विष्णु घाट

कुछ लोग बताते हैं कि कि विष्णु घाट पर कुछ अजीब शक्तियां रहती हैं। वास्तव में यहां पहले भी कई तांत्रिक गतिविधियां होती थीं और आज भी ऐसी शक्तियां यहां मौजूद हैं। ये आत्‍माएं किसी को तब तक कुछ नहीं कहती, जब तक कोई उन्हें बुलाए नहीं।

बिड़ला घाट

यह घाट गंगा आरती के लिए बहुत प्रसिद्ध है। बह और शाम की आरती का नजारा देखते ही बनता है। जब आप यहां आएंगे तो आपको सच में लगेगा जैसे आप स्वर्ग में हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी होता है जब बिड़ला घाट पर कुछ भूत प्रेत देखे जाते हैं। उस समय भूत-प्रेत ज्‍यादा शक्तिशाली हो जाते हैं इसलिए यहां घूमते हुए सावधान रहना चाहिए। यहां अकेले और सुनसान जगह पर जाने की सलाह नहीं दी जाती।

मनसा देवी का जंगल

जब भी आप मनसा देवी के मंदिर के दर्शन के लिए जाएं, तो देखेंगे कि यहां रास्ते में कई घने जंगल हैं। यहां कई बार लोगों ने बताया है कि कुछ रातों में बुरी आत्माएं बाहर निकलती हैं इसलिए रात में इस जगह पर रुकना मना है।

डिस्क्लेमर: ”इस लेख में बताई गई किसी भी जानकारी/सामग्री में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें।’

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.