चिलबिल के बीज, पत्ते और छाल से जोड़ों में दर्द और डायबिटीज जैसी 5 बीमार‍ियां की जाती हैं दूर

Health

पील‍िया है तो इस्‍तेमाल करें च‍िलब‍िल (Benefits of Chilbil to cure fever)

पील‍िया जैसी बीमार‍ी का इलाज डॉक्‍टर द्वारा ही क‍िया जाता है पर अगर आप डॉक्‍टर की पहुंच से दूर हैं और मरीज के शरीर में पील‍िया के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप आप च‍िलब‍िल की पत्‍त‍ियों को पीस लें और उसमें काली म‍िर्च और लहसुन को पीसकर म‍िला लें, अब इसे मरीज को दें तो पील‍िया में फायेदा करेगी। सामान्‍य बुखार की समस्‍या दूर करने के ल‍िए भी च‍िलब‍िल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है, आप छाल के लेप को माथे पर लगा दें, इससे रोगी को आराम म‍िलेगा।

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करता है च‍िलब‍िल

अगर आपको डायब‍िटीज है तो आपको ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए च‍िलब‍िल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। च‍िलब‍िल की छाल को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें आंवला का चूरण बनाकर आपको करीब दो ग्राम हर द‍िन लेना है इससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

गठ‍िया रोग में फायदेमंद है च‍िलब‍िल

अगर आपके घुटने या जोड़ों में दर्द की समस्‍या है तो आप च‍िलब‍िल का इस्‍तेमाल करें। च‍िलब‍िल से जोड़ों में दर्द या सूजन की समस्‍या दूर होती है। आपको च‍िलब‍िल के पत्‍तों को धोकर पीसना है और उसका लेप बनाकर दर्द वाली जगह पर लगा लें। इससे आपका दर्द दूर हो जाएगा। च‍िलब‍िल के पत्‍तों में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, इससे दर्द दूर होता है।

पेट खराब है तो इस्‍तेमाल करें च‍िलब‍िल

अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या है या पेट में दर्द है या पेट खराब है तो च‍िलब‍िल के पत्‍तों और छाल का इस्‍तेमाल करें। आप च‍िलब‍िल की छाल को पीसकर उसका पाउडर बना लें और काढ़ा बनाकर प‍िएं तो इससे कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होगी। कुछ लोगों में पेट में कीड़े होने के कारण पेट में दर्द होता है इसके ल‍िए आप च‍िलब‍िल की छाल को पीसकर चूरण बना लें और उसे गरम पानी के साथ लें तो पेट के कीड़े नष्‍ट हो जाएंगे।

त्‍वचा रोग या एक्‍ज‍िमा में भी फायदेमंद है च‍िलब‍िल

अगर आपको एक्‍ज‍िमा या अन्‍य त्‍वचा संबंधी रोग है तो भी आप च‍िलब‍िल के पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी त्‍वचा पर घाव या फोड़ा है तो आप च‍िलब‍िल के पत्‍तों का लेप घाव पर लगाएं इससे घाव या फोड़ा ठीक हो जाएगा। दाज खाज की समस्‍या या चेचक के इलाज में भी च‍िलबि‍ल फायदेमंद माना जाता है। चेचक का इलाज करने के ल‍िए आप च‍िलब‍िल के पत्‍तों के रस में शहद और आंवला म‍िलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। च‍िकनपॉक्‍स का इलाज ढूंढ रहे हैं तो च‍िलब‍िल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। च‍िलब‍िल के पत्‍तों के रस को दानों पर लगाएं तो दानें जल्‍दी ठीक हो जाएंगे।

-एजेंसी