कश्मीर: कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 आतंकी, ऑपरेशन जारी

National

पुलिस ने बताया कि विशेष सूचना पर माछिल सेक्टर के कुमकाड़ी इलाके में सेना और पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया। इस दौरान सरहद पार से आने वाले दो घुसपैठियों को ढेर किया गया। आतंकियों से अब तक दो एके राइफल, चार एके मैगजीन, 90 राउंड, एक पाक पिस्टल, एक पाउच और 2100 रुपये की पाक करेंसी बरामद हुई है। घटनास्थल पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

उधर, दक्षिण कश्मीर में शनिवार को सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादी ठिकानों का भंडाफोड़ किया है। सुरक्षाबलों ने पुलवामा जिले के त्राल के नागबल के जंगलों में दो आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया।

एक अधिकारी ने बताया कि एक सूचना पर जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना की 42 आरआर ने नागबल वन क्षेत्र में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान उग्रवादियों के दो ठिकानों का पता चला, जिन्हें नष्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही आसपास के इलाकों को भी खंगाला गया है।

बारामुला में हथियार तस्करी के दो मॉड्यूल का भंडाफोड़

इससे पहले बीते मंगलवार को उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में सुरक्षाबलों ने हथियार तस्करों के दो आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। इस दौरान एक लश्कर ए तैयबा आतंकी व आठ मददगारों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से हथियार व गोला-बारूद बरामद किया गया है। पकड़े गए मददगारों में दो महिलाएं भी शामिल हैं।

ये सभी पाकिस्तान में बैठे आकाओं के इशारों पर लश्कर-ए-ताइबा के सक्रिय आतंकियों को हथियारों व गोला-बारूद की आपूर्ति करते थे।

बारामुला के एसएसपी अमोद नागपुरे ने मामले को बताया है कि 21 सितंबर को बारामुला में पुलिस को सूचना मिली कि जांबाजपोरा का रहने वाला यासीन अहमद शाह घर से लापता है और लश्कर में शामिल हो गया है। इस पर पुलिस ने बारामुला थाने में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। 22 सितंबर को पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने तापर पट्टन में नाका चेकिंग के दौरान एक आतंकी को पकड़ लिया।

उसके कब्जे से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, 8 कारतूस और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की। पूछताछ में उसने अपने दूसरे साथी ताकिया वागूरा निवासी परवेज अहमद शाह के बारे में जानकारी दी। उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसके कब्जे से 2 हैंड ग्रेनेड भी मिले।

23 सितंबर को यासीन के जांबाजपोरा स्थित घर से एक पिस्तौल, एक पिस्तौल मैगजीन और 8 कारतूस बरामद किए गए। इसके अलावा उसने अपने साथियों के नाम मंजूर अहमद लोन (निवासी विजीपोरा हाजिन) की पत्नी नगीना और गुलजार अहमद गनी (निवासी पटपोरा शाल्टेंग श्रीनगर) की पत्नी आफरीन उर्फ आयत बताए, जिनके खुलासे पर 2 हथगोले बरामद किए गए।

वहीं 25 सितंबर को यासीन अहमद शाह और परवेज़ अहमद शाह से पूछताछ के दौरान उन्होंने अपने दो और सहयोगियों मुदस्सिर अहमद राथर निवासी तकिया वागूरा और शौकत अहमद मलिक निवासी वागिला वागूरा के नाम बताए। इनके खुलासे पर एक चीन निर्मित ग्रेनेड, एक पिस्तौल, एक मैगजीन और 8 कारतूस बरामद किए गए।

आतंकी तंजीमों में युवाओं की करते थे भर्ती

जांच में पता चला है कि यह आतंकी अपने 5 सहयोगियों के साथ पाकिस्तान स्थित आकाओं के निर्देशों पर काम कर रहे थे। साथ ही आतंकियों की भर्ती करने और बारामुला और आसपास में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बने रहे थे।

उड़ी में पकड़ा गया पुंछ निवासी अफ्तार

एक अन्य घटना में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकी सहयोगियों को गिरफ्तार किया। उनके पास से भी हथियार, गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। एसएसपी नागपुरे ने बताया कि बारामुला पुलिस और सेना की 8 आरआर के संयुक्त बलों ने उड़ी में परनपीलन पुल पर नाका चेकिंग के दौरान दो संदिग्ध व्यक्तियों को देखा, जो दाची से परनपीलन पुल की ओर आ रहे थे। उनकी तलाशी के दौरान उनके पास से 2 ग्लॉक पिस्तौल, 4 पिस्तौल मैगजीन, 2 पिस्तौल साइलेंसर, 5 चीन निर्मित ग्रेनेड और 29 कारतूस मिले। इनकी पहचान मीर साहब निवासी ज़ैद हसन मल्ला और मोहम्मद आरिफ चन्ना निवासी स्टेडियम कॉलोनी बारामुला के रूप में की गई।

ये हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में शामिल थे और उसे लश्कर के आतंकवादियों को वितरित करते थे। पुलिस स्टेशन उड़ी में मामला दर्ज कर जांच की गई। इस दौरान अपने सहयोगी अफ्तार अहमद लोहार निवासी सुरनकोट पुंछ का नाम बताया। बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Compiled: up18 News