आगरा: जनपद के 03 लाख 32 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी

Regional

आगरा: केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री, भारत सरकार प्रो. एसपी सिंह बघेल जी व सांसद श्री राजकुमार चाहर द्वारा सूरसदन प्रेक्षागृह में वर्चुअल संवाद के माध्यम से गरीब कल्याण सम्मेलन शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से प्रधानमंत्री का उद्बोधन देखा और सुना गया। कार्यक्रम के अंतर्गत देश व प्रदेश स्तर पर प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी का विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

गरीब कल्याण सम्मेलन कार्यक्रम में जनपद की विभिन्न योजनाओं यथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, उज्ज्वला योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन, पीएम स्वनिधि योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि की योजनाओं के बारे में प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों से संवाद भी किया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के लाभार्थियों से किसानों को अप्रैल से जुलाई 2022 अवधि की सम्मान राशि को प्रधानमंत्री जी ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की। 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21 हजार करोड़ से अधिक की सम्मान राशि प्रधानमंत्री जी द्वारा बटन दबाकर सीधा किसान के बैंक खातों में हस्तान्तरित कर दी गयी है

किसान सम्मान निधि के तहत् आगरा जनपद के कुल 03 लाख 32 हजार किसानों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही एनआरएलएम की महिलाओं को साड़ी का भी वितरण किया गया व प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण व शहरी) के तहत् पात्र लाभार्थियों को आवस की चाभी भी दी गयी।

केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री, भारत सरकार ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आठ वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है। इसके लिए सभी प्रदेशवासी बधाई के पात्र हैं। हिमाचल पीएम मोदी के दिल के बहुत करीब है। हिमाचल के लोगों से पीएम मोदी का बहुत ज्यादा स्नेह है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आज भी प्रदेश में कई कार्यकर्ताओं को उनके नाम से जानते हैं। कोविड संकट में प्रधानमंत्री जी ने पूरे राष्ट्र की हिम्मत बढ़ाई। लोगों को हौसला दिया। आज देश ने कोविड से लड़ाई जीत ली है। इसके साथ ही आगरा के किसानों को बधाई दी व जिला प्रशासन की प्रशंसा भी की।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी श्री प्रभु एनसिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए मनिकन्डन, परियोजना निदेशक श्री भीम उपाध्याय एवं उप निदेशक कृषि पीके मिश्रा व जिला कृषि अधिकारी श्री विनोद कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

-up18 News