रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बगावत करने वाले प्रिगोजिन सहित 10 लोगों की विमान हादसे में मौत

INTERNATIONAL

सभी शवों को बरामद कर लिया गया है और उनकी पहचान की जा चुकी है. रूस की विमानन एजेंसी ने सात यात्रियों की पहचान कर उनके नाम बताए हैं.

प्रिगोज़िन के साथ-साथ उनके क़रीबी सहयोगी दिमित्री उत्किन, सर्गेई प्रोपुस्टिन, येवगेनी माकारियन, अलेक्जेंडर तोतमिन, वालेरी चेकालोफ़ और निकोलाई मातुसेयेव भी इस हादसे में मारे गए हैं.

चालक दल के सदस्यों की पहचान कैप्टन एलेक्सी लेवशिन, को-पायलट रुस्तम करीमोफ़ और फ्लाइट अटेंडेंट क्रिस्टीना रास्पोपोवा के रूप में की गई.

इस साल जून में प्रिगोज़िन के नेतृत्व में वागनर सेना ने रूस में विद्रोह कीअसफल कोशिश की थी. इस हादसे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. ये वीडियो रूस के कुज़ेनकिनो में हुए हादसे के आखिरी पलों का बताया जा रहा है. बीबीसी की वैरिफ़ाई टीम ने वीडियो के लोकेशन की पुष्टि की है. ये वीडियो त्वेर इलाके के कुज़ेनकिनो का है. रूस की विमानन एजेंसी ने भी वागनर सेना के चीफ़ प्रिगोज़िन सहित विमान में सवार दस लोगों की मौत की पुष्टि की है.

ब्राज़ील की एम्ब्रेयर लिगेसी 600 एयरक्राफ़्ट को साल 2002 में लाया गया था और अब तक कंपनी इस मॉडल के 300 जेट बना चुकी है.

इंटरनेशनल एविएशन मुख्यालय की वेबसाइट के अनुसार इस मॉडल का सुरक्षा रिकॉर्ड बहुत अच्छा है, 20 से अधिक सालों में इसकी केवल एक दुर्घटना हुई है.

बेवसाइट का कहना है कि 2006 में एक विमान ब्राज़ील में एम्ब्रेयर फैक्ट्री से अमेरिका के लिए उड़ान भर रहा था और हादसे का शिकार हुआ, लेकिन ये हादसा इंसानी ग़लती के कारण हुआ था. साल 2020 में कंपनी ने इस जेट का उत्पादन बंद कर दिया था.

प्रिगोजिन की मौत के वक़्त पुतिन क्या कर रहे थे?

बुधवार को जब वागनर सेना के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन की प्लेन क्रैश में मारे जाने की ख़बर आई, तो उस समय रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नाज़ी जर्मनी पर सोवियत युद्ध की जीत की 80वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे.

1943 में लड़े गए इस युद्ध को इतिहास का सबसे बड़ा टैंक युद्ध माना जाता है.

पुतिन ने अपने संबोधन में विमान दुर्घटना का ज़िक्र नहीं किया लेकिन उन्होंने यूक्रेन में लड़ रहे रूसी सैनिकों को श्रद्धांजलि ज़रूर दी.

इससे पहले पुतिन ने दक्षिण अफ़्रीका में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लिया था. यहां उन्होंने यूक्रेन में चल रहे युद्ध का अंत करने का प्रण लिया और पश्चिमी देशों पर युद्ध शुरू करने का आरोप लगाया.

आपराधिक रिकॉर्ड वाले अमीर व्यवसायी प्रिगोज़िन को “पुतिन का शेफ़” कहा जाता था, क्योंकि वह क्रेमलिन के लिए केटरिंग सर्विस देखते थे.

Compiled: up18 News